Haryana

कैथल: श्री कृष्ण जन्माष्टमी पर भक्तिमय हुआ कैथल, मंदिरों में सजा कान्हा का झूला

जन्माष्टमी पर मंदिरों में श्री कृष्ण भगवान की पूजा अर्चना करने के लिए उमड़े श्रद्धालु

कैथल, 26 अगस्त (Udaipur Kiran) । श्री कृष्ण जन्माष्टमी पर्व सोमवार को धूमधाम से मनाया गया। दिनभर कृष्ण भक्तों पर कृष्ण लीला का रंग चढ़ा रहा। नन्हे नन्हे बच्चे भी श्री कृष्ण के प्रेम में रंगे हुए दिखाई दिए। मंदिरों में श्री कृष्ण का झूला सजाया गया था। श्री कृष्ण को भोग लगाने के लिए मंदिरों में आधी रात तक भक्तों का आना लगा रहेगा।

शहर के प्राचीन श्री ग्यारह रुद्री में मंदिर, गीता भवन मंदिर, हनुमान वाटिका मंदिर व ढांड रोड स्थित शिव शक्ति धाम मंदिर व अन्य राधा-कृष्ण मंदिरों को रंगीन लाइटें लगाकर सजाया गया है। बाजारों में भी जन्माष्टमी पर दिन भर धूमधाम रही। श्री कृष्ण के जन्मोत्सव पर छोटे-बड़े आकार के लड्डू गोपाल स्वरूप श्रद्धालुओं का मन मोह रहे हैं। । इस बार मार्केट में विशेष प्रकार के आकर्षक शृंगार के साथ लड्डू गोपाल मिल रहे हैं। इनकी लोगों में काफी मांग है। बाजारों में पीतल के स्वरूप लड्डू गोपाल वजन व आकार के हिसाब से 200 रुपये से लेकर चार हजार रुपये तक उपलब्ध हैं। श्री ग्यारह रुद्री शिव मंदिर सभा के प्रधान विनोद मित्तल ने बताया कि महाभारत कालीन प्राचीन श्री ग्यारह रुद्री शिव मंदिर में पिछले कईं वर्षों से श्रीकृष्ण जन्माष्टमी पर्व मनाया जाता है। इस बार भी बड़ी धूमधाम से मनाया जा रहा है। इसको लेकर मंदिर परिसर में पिछले कईं दिनों से मंदिर श्री भागवत कथा का आयोजन चल रहा हैं। जिसमें वृंदावन से आई पंडित दिव्या अपनी मधुर वाणी से कथा सुनाती हैं। मंदिर में श्रीकृष्ण जन्म पर व उनकी लिलाओं पर विभिन्न प्रकार की झांकियां लगाई जांएगी। जो आकर्षक का केंद्र रहेगी। सोमवार सुबह सात बजे कान्हा को झूला झुलाया जाएगा, जो देर रात तक चलेगा।

श्री कृष्ण कृपा सेवा समिति के संकीर्तन का समापन

श्री कृष्ण कृपा सेवा समिति की ओर से श्री कृष्ण जन्माष्टमी के उपलक्ष्य में चल रहे संध्या संकीर्तन सोमवार को संपन्न हो गया। पिछले 21 दिनों से चल रही संकीर्तन में श्रद्धालुओं में काफी उत्साह नजर आया। श्री कृष्ण जन्माष्टमी के अवसर पर सोमवार को 21वें दिन के संकीर्तन प्रवीण वर्मा,सोनू वर्मा के निवास उधम सिंह कॉलोनी में हुआ। आज के संकीर्तन में महामंडलेश्वर गीता मनीषी स्वामी ज्ञानानंद महाराज भक्तों को आशीर्वाद देने पहुंचे। उन्होंने श्रद्धालुओं को बताया कि यशोदा नंदन, देवकी पुत्र भारतीय समाज में कृष्ण के नाम से सदियों से पूजे जा रहे हैं। तार्किकता के धरातल पर कृष्ण एक ऐसा एकाकी नायक हैं, जिसमें जीवन के सभी पक्ष विद्यमान है। कृष्ण वो किताब हैं। इससे हमें ऐसी कई शिक्षाएं मिलती हैं जो विपरित परिस्थिति में भी सकारात्मक सोच को कायम रखने की सीख देती हैं। श्री कृष्ण की संपूर्ण जीवन कथा कई रूपों में दिखाई पड़ती है। इस अवसर पर विधायक लीला राम, हैफेड चेयरमेन कैलाश भगत,नगर परिषद चेयरपर्सन सुरभि गर्ग,राइस मिल एसोसिशन हरियाणा प्रधान अमरजीत छाबड़ा मौजूद थे।

(Udaipur Kiran) / नरेश कुमार भारद्वाज / SANJEEV SHARMA

Most Popular

To Top