Sports

आर्मंड डुप्लांटिस ने सिलेसिया डायमंड लीग में दसवीं बार तोड़ा विश्व रिकॉर्ड

स्वीडन के आर्मंड डुप्लांटिस

नई दिल्ली, 26 अगस्त (Udaipur Kiran) । स्वीडन के मोंडो डुप्लांटिस ने रविवार को सिलेसिया डायमंड लीग मीटिंग में दूसरे प्रयास में 6.26 मीटर की छलांग लगाकर अपना ही पोल वॉल्ट विश्व रिकॉर्ड तोड़ दिया है।

डुप्लांटिस ने 10वीं बार विश्व रिकॉर्ड तोड़ा, इस महीने की शुरुआत में पेरिस में अपना ओलंपिक स्वर्ण पदक बरकरार रखते हुए उन्होंने 6.25 मीटर की दूरी तय की थी, और इस साल यह तीसरी बार था जब उन्होंने अपना खुद का रिकॉर्ड तोड़ा।

24 वर्षीय डुप्लांटिस ने पेरिस ओलंपिक में स्टेड डी फ्रांस की भीड़ को झूमने पर मजबूर कर दिया था, जब उन्होंने नौवीं बार विश्व रिकॉर्ड तोड़ा था, और हमेशा यह महसूस होता था कि डुप्लांटिस का काम अभी खत्म नहीं हुआ है।

बुधवार को डुप्लांटिस ने लॉज़ेन में जीत के लिए 6.15 मीटर की दूरी तय की, लेकिन चोरज़ो के सिलेसिया स्टेडियम में, छह मीटर से आगे निकल जाने के बाद, उन्होंने बार को 6.26 तक बढ़ा दिया,उनका पहला प्रयास खराब रहा, जिससे उम्मीदें कम हो गईं, लेकिन फिर स्वीडन का यह खिलाड़ी तेजी से आगे बढ़ा और फिर इतिहास रच दिया।

संयुक्त राज्य अमेरिका के ओलंपिक रजत पदक विजेता सैम केंड्रिक्स ने 6.00 मीटर की दूरी तय की, लेकिन 6.08 मीटर की दूरी तय करने में विफल रहे और दूसरे स्थान पर रहे, जबकि पेरिस कांस्य पदक विजेता ग्रीस के इमैनुइल करालिस ने छह मीटर की दूरी तय करके तीसरा स्थान हासिल किया।

—————

(Udaipur Kiran) दुबे

Most Popular

To Top