RAJASTHAN

खाई में गिरे पैंथर की डूबने से मौत, जहरीले जीव के काटने की भी आशंक

खाई में गिरे पैंथर की डूबने से मौत

चित्तौड़गढ़, 25 अगस्त (Udaipur Kiran) । जिले के भादसोड़ा थाना क्षेत्र में राष्ट्रीय राजमार्ग से राती मंगरी-रकमपुरा की ओर जाने वाले मार्ग पर स्थित एक खाई में पैंथर का शव तैरता मिला है। पैंथर के शव को निकलवाकर मंडफिया स्थित पशु चिकित्सालय में रखवाया गया है। पोस्टमार्टम की कार्रवाई सोमवार को होगी। प्रारंभिक रूप से पैंथर के दस फीट गहरी खाई में डूबने से मौत होने की आशंका जताई जा रही है। वहीं वन विभाग के अधिकारियों का कहना है कि किसी जहरीले जीव के काटने से भी इसकी मौत हो सकती है। पोस्टमार्टम रिपोर्ट आने के बाद मृत्यु के कारण सामने आएंगे।

पुलिस के अनुसार चित्तौड़गढ़ से उदयपुर सिक्सलेन पर भादसोड़ा थाना क्षेत्र में हाईवे से राती मंगरी-रकमपुरा मार्ग है। हाईवे से कुछ ही दूरी पर करीब 10 फीट गहरी एक खाई है, जो राष्ट्रीय राजमार्ग निर्माण के दौरान मिट्टी निकालने से बनी थी। इन दिनों चल रही है बरसात से इसमें पानी भरा हुआ है। रविवार दोपहर में कुछ लोग इस क्षेत्र से गुजरे तो पैंथर को तैरते देख सहम गए। पहले तो किसी के भी पास जाने की हिम्मत नहीं हुई। पानी में इसके ऊपर पत्थर फेंके, जिससे स्पष्ट हुआ कि पैंथर की मौत हो चुकी है। इस पर क्षेत्र के लोगों ने लकड़ी की सहायता से इसे बाहर निकाला। क्षेत्र के लोगों ने इसके पानी में डूबने से मौत होने की आशंका जताई। बाद में भादसोड़ा थाना पुलिस व वन विभाग के अधिकारियों को सूचना दी गई। उपवन संरक्षक चितौड़गढ़ विजय शंकर पांडे ने मामले की जानकारी मिलने के बाद टीम को मौके पर भेजा। निंबाहेड़ा रेंजर राजेंद्र चौधरी टीम के साथ मौके पर पहुंचे। पैंथर की जांच की तो सामने आया कि यह तीन से चार साल का व्यस्क पैंथर था। इसकी जिव्हा बाहर निकली हुई थी, ऐसे में यह भी आशंका जताई जा रही है कि इसे किसी जहरीले जीव ना काटा हो और बाद में यह पानी में गिर गया हो। पैंथर के शव को मंडफिया स्थित पशु चिकित्सालय लाया गया। इसके शव के पोस्टमार्टम की कार्रवाई अब सोमवार को होगी। इधर, ग्रामीणों का कहना है कि 10 फीट गहरी खाई में किनारे नहीं है। ऐसे में पानी में गिरने के बाद पैंथर बाहर नहीं निकल पाया और डूब गया।

मेडिकल बोर्ड गठन के बाद होगा पोस्टमार्टम

पैंथर वाइल्ड लाइफ शेड्यूल प्रथम श्रेणी में का जीव है। ऐसे में मेडिकल बोर्ड के गठन के बाद ही इसका पोस्टमार्टम होता है। जिले में पशु चिकित्सकों की कमी चल रही है, तो कुछ पशु चिकित्सक अवकाश पर भी गए हुए हैं। ऐसे में बोर्ड का गठन नहीं हो पाया। शाम हो जाने के बाद पोस्टमार्टम की कार्रवाई नहीं हो पाई। सोमवार सुबह बोर्ड का गठन कर के पोस्टमार्टम की कार्रवाई की जाएगी।

—————

(Udaipur Kiran) / अखिल

Most Popular

To Top