RAJASTHAN

सभी खंड प्रखंडों में हिंदू गौरव इतिहास की गाथाएं सुनाएंगे कार्यकर्ता – विहिप

विहिप

जयपुर, 25 अगस्त (Udaipur Kiran) । विश्व हिन्दू परिषद् के षष्ठी पूर्ति समापन और स्थापना दिवस के उपलक्ष में जयपुर प्रांत के सभी 25 ज़िलों में खंड प्रखंडों में भव्य कार्यक्रम किए जाएंगे जयपुर महानगर के 5 ज़िलों मे लगभग 30 कार्यक्रम किए जाएंगे, जिसमें संतों का मार्गदर्शन, विहिप कार्यकर्ताओं और स्थानीय लोगों द्वारा सम्मिलित होकर कार्यक्रमों की रूपरेखा तैयार की जाएगी।

श्रीकृष्ण जन्माष्टमी से लेकर एक सप्ताह यानी 1 सितंबर तक षष्ठीपूर्ति और स्थापना दिवस के कार्यक्रम किए जाएंगे। सभी कार्यक्रमों में विश्व हिंदू परिषद् की महत्ता के साथ साथ आगामी पीढ़ी को हिंदू समाज के गौरवशाली इतिहास, पर्यावरण संरक्षण, कुटुंब प्रबोधन, महिला सशक्तिकरण, संगठित हिंदू सामाज, हिंदू पलायन की घटनाएं, धर्मांतरण, लव जिहाद जैसी हिंदू विरोधी गतिविधियों से अवगत कराना होगा।

विश्व हिंदू परिषद् क्षेत्रीय संगठन मंत्री राजाराम ने बताया कि विश्व हिंदू परिषद् की स्थापना 60 वर्ष पूर्व श्रीकृष्ण जन्माष्टमी पर ही हुई थी भारत के बाहर भी लगभग 80 देशों में, देश मे दस हजार स्थानों पर और राजस्थान में लगभग 550 प्रमुख स्थानों पर कार्यक्रमों की योजना हैं। वर्तमान मे बांग्लादेश मे हिन्दुओं के साथ हुई निर्मम घटना इस बात का सबूत है जहाँ जहाँ हिंदू अल्पसंख्यक होकर जातियों मे बटा हुआ रहेगा वहाँ ऐसी घटनाएँ होती रहेंगी इसीलिए हिन्दुओं संगठित होकर ही ऐसी चुनौतियों से निपटा जा सकता है।

जयपुर महानगर के विद्याधर जिले के बालाजी प्रखंड में आज भव्य कार्यक्रम किया गया। कार्यक्रम में विश्व हिन्दू परिषद् के महत्व और समाज जागरूकता के बारे में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के क्षेत्रीय प्रचारक निंबाराम का सानिध्य प्राप्त हुआ।

साथ ही, करधनी प्रखंड में संध्याकाल के समय सामूहिक हनुमान चालीसा का कार्यक्रम किया गया। कार्यक्रम में विश्व हिन्दू परिषद् के केंद्रीय मार्गदर्शक मंडल नरपत सिंह ने सर्व समाज को विश्व हिंदू परिषद् के 60 वर्षों का इतिहास सर्व समाज के समक्ष रखा।

कार्यक्रम में महानगर मंत्री राकेश शर्मा, जिला सह मंत्री करन सिंह अरडका, जिला सह संयोजक अभय सिंह, प्रखंड संयोजक चिराग और अन्य कार्यकर्ता उपस्थित रहे।

(Udaipur Kiran) / इंदु

Most Popular

To Top