HimachalPradesh

पूर्व सैनिकों के साथ मारपीट करने वालों के खिलाफ  किया प्रदर्शन

मंडी, 25 अगस्त (Udaipur Kiran) । जिला मुख्यालय के साथ लगते इलाके कैहनवाल के गांव बायर में बीते दिनों क्रशर की लीज को लेकर हुए विवाद में कथित तौर पर क्रशर मालिक व उनके साथियों द्वारा जमीन के मालिक दो पूर्व सैनिक भाईयों के साथ की गई मारपीट का मामला अब तूल पकड़ गया है। इस मामले में एफआईआर दर्ज करने व आरोपियों के खिलाफ ढीली कार्रवाई पर मंडी पुलिस के उपर भी सवालिया निशान लगा था।

पूर्व सैनिक भाईयों ने जब वर्तमान में फौज में तैनात अपने बेटों तक यह बात पहुंचाई और बेटों ने अपने अधिकारियों के माध्यम से मंडी पुलिस व प्रशासन से कार्रवाई करने को कहा तब जाकर इस मामले में कुछ कार्रवाई हुई थी। पूर्व सैनिकों नेत्र सिंह व कशमीर सिंह के इस मामले को समाजसेवी एवं कानूनी सलाहकार मंडी समाधान केंद्र के संचालक बीआर कौंडल ने उठाया और पुलिस अधीक्षक तक पहुंचाया था।

नेत्र सिंह व कशमीर सिंह का आरोप है कि गांव बायर में कठलग के पास उनकी जमीन पर क्रशर लगाया गया है। जिसकी लीज उन्होंने 2014 में रद्द कर दी थी मगर उसके बावजूद भी क्रशर हटाया नहीं गया व खनन जारी है। विरोध करने पर क्रशर मालिक व उनके लोगों ने उन्हें बुरी तरह से पीट डाला। रविवार को इस गुंडागर्दी व पुलिस की ढीली कार्रवाई के खिलाफ इलाके के लोगों ने प्रदर्शन किया तथा तुरंत आरोपियों के खिलाफ कार्रवाई करने की मांग की।

इधर, केहनवाल टिल्ली ग्राम पंचायत के ग्रामीणों के साथ-साथ पन्ना लाल रक्षा मेमोरियल ट्रस्ट के अध्यक्ष राजेश कपूर भी समर्थन में उतर गए हैं। बायर गांव में समस्त ग्रामीणों ने बैठक कर आगामी निर्णय लिया। वहीं ग्रामीणों ने पुलिस द्वारा मामले की जांच में बरती गई कोताही को लेकर रोष रैली निकालकर नारेबाजी की।

पीडि़त नेत्र सिंह का कहना है कि क्रेशर मालिक और उनके साथियों ने उन्हें इस तरह से मारा की उन्हें मौत के घाट उतारनें में कोई कसर नहीं छोड़ी थी और यदि वहां पर उनका छोटा भाई कश्मीर सिंह नहीं आता तो शायद उन्हें मौत के घाट उतार दिया होता। उन्होंने मंडी पुलिस प्रशासन से इन्वेसटिगेशन आफिसर को बदलनें और मामले में कोताही बरतने की जांच की मांग की है। उन्होंने बताया कि उक्त मामले को लेकर शिकायत पुलिस अधीक्षक मंडी को सौंपी गई है। वहीं पीड़ित परिवार सहित ग्रामीणों ने कहा कि अगर पुलिस जल्द आरोपियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई नहीं करती है। तो समस्त ग्रामीण आंदोलन शुरु करने से गुरेज नहीं करेगे। जिसकी सारी जिम्मेवारी मंडी पुलिस व जिला प्रशासन की होगी।

इधर, इस बारे में पुलिस थाना मंडी सदर के प्रभारी देश राज ने बताया कि मारपीट मामले में छानबीन जारी है। क्रशर मालिक को पूछताछ के लिए बुलाया गया है। पुलिस मामले की निष्पक्ष जांच कर रही है।

—————

(Udaipur Kiran) / मुरारी शर्मा शुक्ला

Most Popular

To Top