Madhya Pradesh

ग्वालियरः कलेक्टर, एसपी और नगर निगम आयुक्त ने लिया जन्माष्टमी पर्व की तैयारियों का जायजा

ग्वालियरः कलेक्टर, एसपी और नगर निगम आयुक्त ने लिया जन्माष्टमी पर्व की तैयारियों का जायजा

– गोपाल मंदिर व कोटेश्वर मंदिर में श्रद्धालुओं के लिए की गई व्यवस्थाओं सहित साफ-सफाई के इंतजाम देखे

ग्वालियर, 25 अगस्त (Udaipur Kiran) । शहर में श्रीकृष्ण जन्माष्टमी महोत्सव के अवसर पर मंदिरों में श्रद्धालुओं के लिए की जा रही तैयारियों और साफ-सफाई व्यवस्था का रविवार को कलेक्टर रुचिका चौहान, पुलिस अधीक्षक धर्मवीर सिंह एवं नगर निगम आयुक्त अमन वैष्णव ने जायजा लिया। इस अवसर पर अपर कलेक्टर अंजू अरुण कुमार व टीएन सिंह, अपर आयुक्त नगर निगम विजय राज व एसडीएम विनोद सिंह सहित अन्य संबंधित अधिकारी उनके साथ थे।

कलेक्टर एवं एसपी ने फूलबाग स्थित गोपाल मंदिर परिसर में पर्याप्त बैरीकेटिंग करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि व्यवस्थायें ऐसी हों, जिससे श्रद्धालु सुविधाजनक तरीके से और कम से कम समय में भगवान श्रीकृष्ण के दर्शन कर सकें। उन्होंने मंदिर परिसर में साफ-सफाई की पुख्ता व्यवस्था रखने के निर्देश भी दिए। उन्होंने दर्शन करने के लिये श्रद्धालुओं की लाइन व्यवस्था को खासतौर पर देखा। साथ ही मंदिर परिसर में सुरक्षा की दृष्टि से लगाई गईं एलईडी एवं सीसीटीवी कैमरों का भी जायजा लिया।

निरीक्षण के दौरान कलेक्टर एवं एसपी ने यह भी निर्देश दिए कि गोपाल मंदिर परिसर में श्रद्धालुओं की भीड़ बढ़ने की स्थिति न बनने पाए। इसके लिए ऐसी व्यवस्था बनाएँ कि श्रद्धालुओं की कतार थमे नहीं, अर्थात श्रद्धालु लगातार दर्शन के लिए आगे बढ़ते रहें। उन्होंने दही हांडी प्रतियोगिता के लिए की गईं व्यवस्थाओं का भी जायजा लिया। साथ ही निर्देश दिए कि दही हांडी प्रतियोगिता के दौरान सुरक्षा का पूरा ध्यान रखा जाए।

इसी तरह कोटेश्वर मंदिर परिसर में भी बैरीकेटिंग सहित साफ-सफाई के पुख्ता इंतजाम करने के निर्देश कलेक्टर एवं एसपी ने निरीक्षण के दौरान दिए। साथ ही अधिकारियों व पुलिस बल से कहा कि वे पूरी मुस्तैदी के साथ अपने दायित्वों का निर्वहन करें। श्रद्धालुओं के साथ सभी का व्यवहार नम्र रहे।

जिले में जन्माष्टमी पर्व के उपलक्ष्य में सांस्कृतिक व आध्यात्मिक कार्यक्रमों का आयोजन जारी

ग्वालियर जिले में भी श्रीकृष्ण जन्माष्टमी पर्व श्रद्धाभाव व हर्षोल्लास के साथ मनाया जा रहा है। जिले में जन्माष्टमी के उपलक्ष्य में सांस्कृतिक व आध्यात्मिक कार्यक्रम आयोजित हो रहे हैं। इस कड़ी में 26 अगस्त को मटकी फोड़ दही हांडी प्रतियोगिता आयोजित होगी। दही हांडी प्रतियोगिता का आयोजन इस दिन सायंकाल 4 बजे फूलबाग स्थित सुप्रसिद्ध गोपाल मंदिर के सामने होगा। दही हांडी प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए श्रद्धालुजन एवं समूह चिड़ियाघर के टिकट काउंटर पर अपना नाम लिखवा सकते हैं।

जन्माष्टमी पर्व पर भगवान श्रीकृष्ण के मंदिर परिसरों में साफ-सफाई की विशेष व्यवस्था करने के निर्देश कलेक्टर रुचिका चौहान एवं नगर निगम आयुक्त अमन वैष्णव ने दिए हैं। साथ ही श्रद्धाभाव एवं हर्षोल्लास के साथ जन्माष्टमी पर्व मनाने और भगवान श्रीकृष्ण के जीवन पर आधारित सांस्कृतिक एवं आध्यात्मिक कार्यक्रम आयोजित करने के लिये कहा है।

नगर निगम की सहायक नोडल खेल अधिकारी विजेता सिंह चौहान ने बताया कि 26 अगस्त को गोपाल मंदिर के सामने आयोजित होने जा रही मटकी फोड़ दही हांडी प्रतियोगिता के विजेता का चयन मटकी फोड़ने की टाइमिंग के हिसाब से किया जाएगा। दही हांडी में प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय स्थान प्राप्त करने वाली टीमों को पुरस्कृत किया जायेगा। उन्होंने बताया कि चेंबर ऑफ कॉमर्स के सचिव दीपक अग्रवाल की ओर से प्रथम पुरस्कार 5100 रुपये, द्वितीय पुरस्कार 3100 रुपये एवं तृतीय पुरस्कार 2100 रुपये एवं ट्रॉफी प्रदान की जाएगी।

(Udaipur Kiran) शर्मा

(Udaipur Kiran) तोमर / नेहा पांडे

Most Popular

To Top