RAJASTHAN

मेले-मगरियों का सीजन, बीकानेर से लेकर रामदेवरा तक पदयात्रियों की सेवार्थ लगेंगे शिविर

मेले-मगरियों का सीजन, बीकानेर से लेकर रामदेवरा तक पदयात्रियों की सेवार्थ लगेंगे शिविर

बीकानेर, 25 अगस्त (Udaipur Kiran) । “बाबे पैदल जावणिया थे, पगा घूघरा बांध लो, बाबे रो मेळो फेर आयग्यो, भादवो फेर आयग्यो। शहर के जाने-माने भजन गायक सांवर लाल रंगा रचित इस भजन की पंक्तियां एक बार फिर से साकार होने वाली है। मौका होगा मेले-मगरियों का। तीन सितंबर से ही लोक देवता बाबा रामवदेवजी के पैदल जाने वाले जातरुओं के जत्थे शुरू हो जाएंगे। भादवा माह में मेले-मगरियों का सीजन रहेगा।

इसको देखते हुए एक और जहां पैदल जाने वाले श्रद्धालु अपनी तैयारियों में जुट गए हैं। तो दूसरी ओर पैदल के रास्ते में उन्हें कोई परेशानी नहीं हो इसके लिए सेवादारों ने भी कमर कस ली है। बीकानेर से लेकर रामदेवरा तक पदयात्रियों की सेवार्थ शिविर लगाए जाएंगे। जहां पर उन्हें चाय-नाश्ता, भोजन, नहाने और विश्राम करने की सुविधाएं मुहैया कराई जाएगी। इसके लिए सेवा संस्थाओं ने अभी से तैयारियां शुरू कर दी है।

दर्जनों संस्थाएं रहेगी सक्रिय

बीकानेर से रामदेवरा के रास्ते में पैदल यात्रियों की सेवा के लिए दर्जनों संस्थाएं सक्रिय रहती है। इसमें बीकानेर के साथ ही कोलकाता, चैन्नई, मुम्बई, हैदराबाद सहित महानगरों से भी सेवादार आते हैं। इनमें कोलकाता की सर्वाधिक संस्थाएं आती है। इन संस्थाओं के सेवादार बीकानेर पहुंचने लगे है। वहीं बीकानेर की संस्थाओं की तैयारियों को मूर्त रूप दे रहे हैं।

गूंजने लगे है बाबा के भजन

पैदल यात्रियों की सेवा में जाने वाली संस्थाओं यहां से रवानगी से पूर्व भक्ति जागरण आयोजित करते हैं। यह जागरणों का दौर भादवा माह में लगातार चलेगा। एक-एक रात में कई कई मोहल्लों में जागरण होंगे। इसकी शुरुआत हो चुकी है।

गंगाशहर के पाबू चौक में गूंजे जयकारे, उमड़े श्रद्धालु

गंगाशहर के पाबू चौक में बुधवार की रात को भव्य जागरण हुआ। इसमें बीकानेर सहित बाहर से आए कलाकारों ने भजनों से समां बांध दिया। यह जागरण गुरुवार सुबह तक चला। इसमें बाबा रामदेवजी की सचेतन झांकियां भी निकाली गई। बाबा का गुणगान सुनने के लिए बड़ी संख्या में श्रद्धालु गंगाशहर पहुंचे। फ्रेण्ड्स क्लब सेवा संस्थान व बाबो भली करें डिपार्टमेंटल स्टोर के संयुक्त तत्वावधान में हुए बाबा विशाल जागरण में बीकानेर के सुप्रसिद्ध गायक सांवर लाल रंगा ने बाबा रामदेवजी की आरती”पिछमधरा से सूं….घर अजमल अवतार लियो… स्तुति से कार्यक्रम का आगाज किया। उन्होंने देवी जोगमाया, भैरव, बाबा रामदेव के भजनों के साथ वेद ऋचाओं पर आधारित भजन सुनाकर श्रोताओं को बांधे रखा। जागरण के संयोजक जयकिशन सोनी व फ्रेण्ड्स क्लब सेवा संस्थान के पदाधिकारियों ने आरती करवाई। पाबू चौक के बाबा रामदेवजी के मंदिर व जागरण स्थल पर रंग बिरंगी रोशनी से विशेष सजावट की गई।

कार्यक्रम में मास्टर नानू, जोधपुर की खुशबू कुम्भट व गुरुदेव महाराज ने बाबा रामदेवजी के पारम्परिक, राजस्थानी व फिल्मी गीतों की तर्ज पर आधारित भजनों को सुनाकर श्रोताओं मंत्रमुग्द कर दिया। श्रद्धालु जयकारों के साथ थिरकने लगे। बाबा रामदेव का स्वरूप कन्हैयालाल रंगा ने धारण कर माहौल भक्तिमय बना दिया। जागरण में शिवलीला की झांकी ने दर्शकों का मन मोह लिया। इस मौके पर मैढ़ क्षत्रिय स्वर्णकार समाज अध्यक्ष मनीष लाम्बा, सामाजिक कार्यकर्ता मदन सोनी, वरिष्ठ पत्रकार शिव कुमार सोनी सहदेव सहित गणमान्य अतिथि के रूप में मौजूद रहे।

—————

(Udaipur Kiran) / राजीव

Most Popular

To Top