HimachalPradesh

मातृ वंदना संस्थान ने तारा देवी में रोपे देवदार के 150 पौधे

तारा देवी में पौधारोपण करता मातृ वंदना संस्थान

शिमला, 25 अगस्त (Udaipur Kiran) । शिमला के तारा देवी मंदिर के पास बनाडी व आनंदपुर गांव में रविवार को मातृ वंदना संस्थान द्वारा पौधारोपण कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम में संस्थान के कई कार्यकर्ताओं ने परिवार सहित भाग लेकर पर्यावरण संरक्षण के प्रति अपनी प्रतिबद्धता जताई। इस अवसर पर 150 देवदार के पौधे रोपे गए, जो पर्यावरण संरक्षण के प्रति एक महत्वपूर्ण कदम है।

पौधारोपण कार्यक्रम का आयोजन राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ हिमाचल प्रांत के प्रचार प्रमुख प्रताप समयाल के मार्गदर्शन में किया गया। इस अवसर पर मातृ वंदना संस्थान शिमला के अध्यक्ष अजय सूद, विश्व संवाद केंद्र शिमला के अध्यक्ष राजेश बंसल सहित संस्थान के अन्य कार्यकर्ता एवं स्थानीय उपस्थित थे। सभी ने मिलकर तारा देवी मंदिर के समीप जंगल में पौधारोपण किया और पर्यावरण संरक्षण का संदेश दिया।

इस अवसर पर स्वयंसेवक संघ हिमाचल प्रांत के प्रचार प्रमुख प्रताप समयाल ने कहा कि पर्यावरण संरक्षण आज के समय की महत्वपूर्ण आवश्यकता बन गई है। जिस प्रकार से जंगलों की कटाई हो रही है और प्राकृतिक संसाधनों का अंधाधुंध दोहन हो रहा है, यह धरती के संतुलन को बिगाड़ रहा है। वृक्ष हमारे जीवन का आधार हैं; वे न केवल हमें ऑक्सीजन प्रदान करते हैं, बल्कि वातावरण को शुद्ध भी करते हैं। इसके अलावा, पेड़ मिट्टी की उर्वरता बनाए रखने और जलवायु को संतुलित रखने में भी अहम भूमिका निभाते हैं।

इस मौके पर मातृ वंदना संस्थान के अध्यक्ष अजय सूद ने कहा की पौधारोपण के माध्यम से हम न केवल पर्यावरण की सुरक्षा करते हैं, बल्कि आने वाली पीढ़ियों के लिए एक स्वच्छ और स्वस्थ भविष्य की नींव भी रखते हैं। इस प्रकार के कार्यक्रमों से समाज में जागरूकता फैलाने की आवश्यकता है ताकि अधिक से अधिक लोग पर्यावरण संरक्षण के लिए आगे आएं और अपनी जिम्मेदारी समझें। पौधारोपण कार्यक्रम में कार्यकर्ताओं ने परिवार सहित भाग लिया।

—————

(Udaipur Kiran) शुक्ला / उज्जवल शर्मा

Most Popular

To Top