Jammu & Kashmir

चुनाव व्यय निगरानी पर 800 अधिकारियों को प्रशिक्षण दिया

चुनाव व्यय निगरानी पर 800 अधिकारियों को प्रशिक्षण दिया

जम्मू, 24 अगस्त (Udaipur Kiran) । स्वतंत्र और निष्पक्ष जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव 2024 करवाने के लिए जम्मू-कश्मीर चुनाव विभाग ने शनिवार को निर्वाचन भवन, रेल हेड कॉम्प्लेक्स, जम्मू में लगभग 800 अधिकारियों के लिए चुनाव व्यय निगरानी पर एक दिवसीय ऑनलाइन प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किया। प्रशिक्षण कार्यक्रम का उद्घाटन मुख्य निर्वाचन अधिकारी जम्मू-कश्मीर पांडुरंग के. पोल द्वारा किया गया जिसमें सभी 22 प्रवर्तन एजेंसियों के जिला नोडल अधिकारी और विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र के नोडल अधिकारी, फलाइंग स्कॉड, स्थैतिक निगरानी टीमों, वीडियो देखने वाली टीमों और वीडियो के प्रभारी अधिकारियों ने भाग लिया।

इस अवसर पर बोलते हुए सीईओ ने प्रशिक्षु अधिकारियों से जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव प्रक्रिया की शुद्धता और पारदर्शिता सुनिश्चित करने के लिए उत्साह और समर्पण के साथ काम करने का आह्वान किया। सीईओ ने अधिकारियों से अनुकरणीय तरीके से काम करने को भी कहा ताकि सभी हितधारकों और आम जनता को जम्मू और कश्मीर केंद्र शासित प्रदेश में विधानसभा चुनावों के स्वतंत्र और निष्पक्ष संचालन का आष्वासन दिया जा सके।

प्रशिक्षण कार्यक्रम के दौरान भारत निर्वाचन आयोग के व्यय प्रभाग के अधिकारियों ने चुनाव जब्ती प्रबंधन प्रणाली पर एक ऑनलाइन सत्र दिया। प्रशिक्षु अधिकारियों को मुख्य निर्वाचन अधिकारी, जम्मू-कश्मीर के कार्यालय में विशेष सचिव और भारत अंतर्राष्ट्रीय लोकतंत्र और चुनाव प्रबंधन संस्थान और भारत के चुनाव आयोग के राष्ट्रीय स्तर के मास्टर प्रशिक्षकों द्वारा ऑनलाइन सत्र दिए गए। इसके अलावा प्रशिक्षण कार्यक्रम के दौरान आईटी विशेषज्ञ द्वारा चुनाव अवधि के दौरान उपयोग किए जाने वाले विभिन्न आईटी ऐप्स के उपयोग पर एक विशेष सत्र भी आयोजित किया गया। इसके अलावा विभिन्न संसाधन व्यक्तियों ने प्रशिक्षु अधिकारियों द्वारा उठाए गए प्रश्नों का भी मौके पर ही समाधान किया।

(Udaipur Kiran) / राहुल शर्मा / बलवान सिंह

Most Popular

To Top