Jammu & Kashmir

कठुआ जिले के छह विधानसभा क्षेत्रों के लिए पहले चरण का ईवीएम रैंडमाइजेशन किया गया

कठुआ जिले के छह विधानसभा क्षेत्रों के लिए पहले चरण का ईवीएम रैंडमाइजेशन किया गया

जम्मू, 24 अगस्त (Udaipur Kiran) । आगामी विधानसभा चुनाव-2024 के लिए इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों के रैंडमाइजेशन का पहला चरण जिला निर्वाचन अधिकारी कठुआ डॉ. राकेश मन्हास की देखरेख में आयोजित किया गया। यह कार्यक्रम सभी छह निर्वाचन क्षेत्रों के नामित रिटर्निंग अधिकारियों और राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों की उपस्थिति में हुआ।

रैंडमाइजेशन में 63-बनी के लिए 94 मतदान केंद्रों के लिए कुल 141 ईवीएम, 64-बनी के लिए 130 मतदान केंद्रों के लिए 195 ईवीएम, 65-बसोहली के लिए 107 मतदान केंद्रों के लिए 160 ईवीएम, 66-जसरोटा के लिए 132 मतदान केंद्रों के लिए 198 ईवीएम 67-कठुआ के 131 मतदान केंद्रों के लिए 196 ईवीएम और 68 हीरानगर विधानसभा क्षेत्र के 110 मतदान केंद्रों के लिए 165 ईवीएम आवंटित किए गए।

डॉ. राकेश मन्हास ने इस बात पर प्रकाश डाला कि यादृच्छिकीकरण प्रक्रिया का प्राथमिक उद्देश्य किसी भी मानवीय हस्तक्षेप से रहित पारदर्शी, स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव सुनिश्चित करना है। इस उद्देश्य के लिए डिज़ाइन किए गए समर्पित सॉफ़्टवेयर का उपयोग करके यादृच्छिकीकरण किया गया था।

रैंडमाइजेशन होने से पहले जिला चुनाव अधिकारी ने राजनीतिक प्रतिनिधियों को प्रक्रिया के बारे में जानकारी दी और उन्हें निष्पक्ष चुनाव की गारंटी के लिए व्यापक व्यवस्था के बारे में आश्वस्त किया। बाद के यादृच्छिकीकरण चरण आगामी चरणों में मतदान केंद्रों पर ईवीएम के विशिष्ट आवंटन का निर्धारण करेंगे। रैंडमाइजेशन के बाद ईवीएम की सूची उपस्थित सभी राजनीतिक दलों को सौंपी गई। इस अवसर पर एडीसी कठुआ रणजीत सिंह, नोडल अधिकारी ईवीएम नागेश सिंह और डीआईओ एनआईसी विवेक शर्मा भी उपस्थित थे।

(Udaipur Kiran) / राहुल शर्मा / बलवान सिंह

Most Popular

To Top