HimachalPradesh

हिमाचल में आर्थिक संकट के बीच मुख्यमंत्री के प्रधान सलाहकार (आईटी) गोकुल बुटेल नहीं लेंगे अढ़ाई लाख वेतन

शिमला, 24 अगस्त (Udaipur Kiran) । हिमाचल प्रदेश की खस्ता हो रही माली हालत के बीच मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू के प्रधान सलाहकार (आईटी) गोकुल बुटेल ने बड़ी मिसाल पेश की है। उन्होंने प्रदेश में आर्थिक संकट के बीच उन्हें अढ़ाई लाख महीना मिल रहा वेतन छोड़ दिया है।

उन्होंने मुख्य सचिव को लिखे एक पत्र में कहा है कि चालू वितीय वर्ष 2024-25 में वे हर माह वेतन के तौर पर सरकार से सिर्फ एक रूपया लेंगे। उन्होंने तर्क दिया है कि प्रदेश इस समय वितीय संकट का सामना कर रहा है और इसे देखते हुए उन्होंने यह कदम उठाया है। उन्होंने पत्र में लिखा है कि वे इस पूरे वितीय वर्ष के दौरान हर महीने टॉकन मनी के तौर पर वेतन का केवल एक रूपया ही लेंगे। उनके इस आग्रह पर मुख्य सचिव ने इस संबंध में आदेश जारी कर दिया है। आ

देश में कहा गया है कि गोकुल बुटेल जिनका हर माह अढ़ाई लाख रूपये वेतन है, वे केवल एक रूपये ही लेंगे। आदेश के अनुसार गोकुल बुटेल को दिनांक एक जनवरी 2014 से 31 दिसंबर 2014 तक टॉकन मनी के रूप में मासिक एक रूपये का मानदेय मिलेगा।

बता दें कि वर्तमान सरकार ने सता संभालने के बाद गोकुल बुटेल को कैबिनेट रैंक देकर प्रधान सलाहकार (आईटी) बनाया था। वह पालमपुर के बुटेल परिवार से संबंध रखते हैं। वह पूर्व विधानसभा अध्यक्ष बृज बिहारी लाल बुटेल के पोते और पालमपुर से मौजूदा विधायक आशीष बुटेल के भतीजे हैं। अमेरिका में आईटी की पढ़ाई करने वाले गोकुल बुटेल कांग्रेस में कई पदों पर रहे हैं। वह राहुल गांधी के करीबी माने जाते हैं।

हिमाचल प्रदेश की खस्ता हो रही माली हालत, सचिवालय कर्मचारी कर रहे आंदोलन

हिमाचल प्रदेश की माली हालत खस्ता हो रही है। इस वजह से राज्य सरकार कर्मचारियों के लंबित डीए व एरियर का भी भुगतान नहीं कर पा रही है। इसे लेकर कर्मचारियों में काफी आक्रोश है। सचिवालय कर्मचारियों ने सरकार के खिलाफ मोर्चा खोला हुआ है। मुख्यमंत्री सुक्खू स्पष्ट कर चुके हैं कि राज्य की वितीय हालत पटरी पर आने पर ही कर्मचारियों को उनका बकाया दिया जाएगा। प्रदेश की वितीय हालत सुदृढ़ करने के लिए सरकार पिछली भाजपा सरकार में चल रही कई मुफत योजनाओं को बंद कर चुकी है। इनमें 125 यूनिट तक निशुल्क बिजली और गांवों में निशुल्क पानी जैसी योजनाएं शामिल हैं। मुख्यमंत्री ने पिछली भाजपा सरकार पर प्रदेश की वितीय हालत बिगाड़ने का आरोप लगाया है। वर्तमान में प्रदेश पर कर्ज का बोढ़ करीब 90 हजार करोड़ पहुंच गया है।

—————

(Udaipur Kiran) / उज्जवल शर्मा शुक्ला

Most Popular

To Top