Madhya Pradesh

पैदावार बढ़ाने व मिट्टी की सेहत बेहतर रखने के लिए अपनाएं नैनो उर्वरकः दुर्गेश कुँवर सिंह

पैदावार बढ़ाने व मिट्टी की सेहत बेहतर रखने के लिए अपनाएं नैनो उर्वरकः दुर्गेश कुँवर सिंह

– नैनो उर्वरक एवं खरीफ फसल पर संगोष्ठी आयोजित

ग्वालियर, 24 अगस्त (Udaipur Kiran) । जिला पंचायत अध्यक्ष दुर्गेश कुँवर सिंह जाटव ने कहा कि फसलों की पैदावार बढ़ाने, खेतों की मिट्टी की सेहत बढ़िया रखने, पर्यावरण संरक्षण व मानव स्वास्थ्य को बेहतर रखने के लिये किसान भाई नैनो उर्वरक अपनाएं। उन्नत खेती के लिए नैनो उर्वरक का उपयोग भी जरूरी है।

जिला पंचायत अध्यक्ष दुर्गेश कुँवर सिंह जाटव शनिवार को “नैनो उर्वरक उपयोग एवं कृषि योजनाओं पर आधारित खरीफ फसल” विषय पर आयोजित हुई संगोष्ठी में मौजूद पंचायत राज संस्थाओं के पदाधिकारियों को संबोधित कर रही थीं। संगोष्ठी में जिला पंचायत की उपाध्यक्ष प्रियंका सतेन्द्र सिंह घुरैया एवं अपर कलेक्टर अंजू अरुण कुमार भी मौजूद थीं।

शनिवार को बाल भवन में इस संगोष्ठी का आयोजन कृषि एवं किसान कल्याण विभाग के सहयोग से इंडियन फारमर्स फर्टिलाइजर को-ऑपरेटिव लिमिटेड द्वारा किया गया। दो सत्रों में आयोजित हुई इस संगोष्ठी में जिला पंचायत के सदस्यगणों समेत जिले की सभी जनपद पंचायतों के सदस्यगण और सरपंचों ने हिस्सा लिया।

इफको के क्षेत्रीय प्रबंधक आर के महोलिया ने कृषि के क्षेत्र में नैनो यूरिया व डीएपी उर्वरकों की उपयोगिता व लाभ पर विस्तार से प्रकाश डाला। कृषि उप संचालक आर एस शाक्यवार ने इस अवसर पर किसान कल्याण एवं कृषि विकास विभाग द्वारा किसानों के हित में चलाई जा रहीं योजनाओं की जानकारी दी। साथ ही कृषि विज्ञान केन्द्र के वरिष्ठ वैज्ञानिक डॉ. एम एस कुशवाह ने किसानों से कृषि विज्ञान केन्द्र की गतिविधियों का लाभ उठाने का आह्वान किया।

(Udaipur Kiran) शर्मा

(Udaipur Kiran) तोमर / नेहा पांडे

Most Popular

To Top