Haryana

गुरुग्राम: आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन करने पर होगी कानूनी कार्रवाई

-बिना अनुमति के प्रचार सामग्री लगाने वालों को जिला निर्वाचन अधिकारी ने दी चेतावनी

गुरुग्राम, 24 अगस्त (Udaipur Kiran) । हरियाणा विधानसभा चुनाव-2024 की घोषणा के साथ ही गुरुग्राम जिला में आदर्श आचार संहिता लागू हो चुकी है। आदर्श आचार संहिता की पालना सुनिश्चित करने के लिए जिला प्रशासन की विभिन्न टीम लगातार सक्रिय है। नगर निगम, नगर परिषद, पालिका तथा विकास एवं पंचायत विभाग के कर्मचारी सार्वजनिक स्थलों से बिना अनुमति के लगी प्रचार सामग्री हटा रहे हैं।

जिला निर्वाचन अधिकारी एवं डीसी निशांत कुमार यादव ने कहा कि जिला में अगर कोई भी व्यक्ति आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन करेगा तो उसके उसके खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी। जिला में होर्डिंग्स व प्रचार सामग्री तैयार करने वाले प्रिंटर्स व उनके कर्मचारी बिना अनुमति के किसी भी सार्वजनिक स्थान पर नियमों का उल्लंघन करते हुए मिले तो उनके खिलाफ भी कानूनी कार्रवाई की जाएगी। सभी प्रिंटर्स प्रचार सामग्री पर प्रकाशित करवाने वाले, संख्या तथा अपने बारे में भी जानकारी प्रकाशित करेंगे। जिला में बिना अनुमति के जहां भी प्रचार सामग्री मिली तो सम्बंधित के खिलाफ जन प्रतिनिधि अधिनियम, भारतीय न्याय संहिता तथा संपत्ति विरुपण अधिनियम आदि के तहत कार्रवाई की जाएगी।

20 फ्लाइंग स्क्वाड टीम का किया गया गठन

डीसी निशांत कुमार यादव ने कहा कि जिला में आदर्श आचार संहिता के पालन को लेकर प्रशासन गंभीरता से कार्य कर रहा है। इसके लिए फ्लाइंग स्क्वाड 20 टीम गठित की गई है। जिला के सभी चारों विधानसभा क्षेत्र नामत: पटौदी, बादशाहपुर, गुडग़ांव तथा सोहना विधानसभा क्षेत्र में 5-5 टीम निगरानी रखेंगी। जिला निर्वाचन अधिकारी ने जिलावासियों से अपील करते हुए कहा कि आदर्श आचार संहिता की पालना के लिए जिला प्रशासन का सहयोग करें। जिला में कही भी नियमों का उल्लंघन होता मिले तो तुरंत इसकी सूचना भारतीय निर्वाचन आयोग के एप सी-विजिल या जिला प्रशासन के टोल फ्री नंबर 1950 पर दे। उन्होंने बताया जिला में सूचना, जनसम्पर्क, भाषा तथा संस्कृति विभाग की सभी साइट्स, राज्य परिवहन की सभी बसों व नगर निगम के निर्धारित स्थानों से भी सरकारी प्रचार सामग्री हटा दी गई।

(Udaipur Kiran) /ईश्वर

(Udaipur Kiran) हरियाणा / SANJEEV SHARMA

Most Popular

To Top