Bihar

फारबिसगंज लायंस ब्लड बैंक को केंद्र सरकार से मिली मंजूरी, शहरवासियों में खुशी

फारबिसगंज लायंस ब्लड बैंक को मोदी सरकार से मिली मंजूरी, शहरवासियों में खुशी की लहर
फारबिसगंज लायंस ब्लड बैंक को मोदी सरकार से मिली मंजूरी, शहरवासियों में खुशी की लहर

फारबिसगंज/ अररिया, 24 अगस्त (Udaipur Kiran) । फारबिसगंज लायंस ब्लड बैंक को केंद्र सरकार की मंजूरी मिल गई। बिहार सरकार के अनुरोध पर केंद्र सरकार ने विगत 12 अगस्त 2024 को यह स्वीकृक्ति प्रदान की है। विगत दो वर्षों से सदस्यों के द्वारा इस ब्लड बैंक के लिए जी तोड़ मेहनत की जाती रहीं और खास करके लाइंस फाउंडेशन ट्रस्ट के ट्रस्टी के द्वारा काफी मेहनत की जा रही थी। अब ब्लड बैंक की मंजूरी मिलने के बाद न केवल सदस्यों में बल्कि फारबिसगंज समेत पूरे सीमांचल में खुशी है।

बता दें कि अब यहां के लोगों को खून के लिए पूर्णिया व सीमा पार नेपाल पर निर्भर नाहीं रहना होगा, क्योंकि अब 400 यूनिट ब्लड यहां हमेशा उपलब्ध रहेगी। सरकारी प्रावधान के अनुसार ब्लड बैंक से ही मरीज को ब्लड लेने का प्रावधान है। मगर खास करके फारबिसगंज सहित सीमावर्ती क्षेत्र में धड़ल्ले से ब्लड की कालाबाजारी की चल रही है। वही, बल्ड बैंक नहीं होने के कारण कई ऐसे मरीज जिनको ब्लड की सख्त जरूरत होती थी। उन्होंने ब्लड नहीं मिलने से उन्हें जान से हाथ भी धोना पड़ा है। ऐसे में फारबिसगंज लायंस ब्लड बैंक को मिली मंजूरी किसी संजीवनी से कम नहीं है। वही, अब यहां 400 यूनिट ब्लड हमेशा रहेगा उपलब्ध, जो कोई भीडोनेटर इस ब्लड बैंक में अपना ब्लड डोनेट करेंगे। उनको कई जांच से गुजरना होगा जैसे कि हेपेटाइटिस, एड्स, ग्रुप, आरएच सहित कई जांच से गुजरना होगा। इसके बांद ही ब्लड लेने का प्रावधान है।

बताया जाता है कि इससे पूर्व बिहार सरकार एवं केंद्र सरकार के प्रतिनिधियों के द्वारा जांच के बाद बिहार सरकार ने निरीक्षण के उपरांत केंद्र सरकार से एनओसी और सुक्ति का आग्रह किया था। मगर विगत 12 अगस्त 2024 को केंद्र सरकार ने बिहार सरकार के अनुरोध पर ब्लड बैंक की स्वीकृति प्रदान करते हुए एनओसी भी दे दिए।

, इस संदर्भ में लायंस फाउंडेशन ट्रस्ट के चेयरमैन डॉक्टर अजय कुमार सिंह ने बताया कि इस ब्लड बैंक में सभी ट्रस्टी एवं सदस्यों का अहम रहा योगदान है मगर यह ब्लेड बैंक इस क्षेत्र के चर्चित सर्जन रहे स्वर्गीय डॉ. महानंद झा को समर्पित होगा। क्योंकि ट्रस्टी के साथ-साथ स्वर्गीय झा के परिजनों ने इस ब्लड बैंक की स्थापना में काफी सकारात्मक सहयोग प्रदान किया है। वही, इस ब्लड बैंक को केंद्र सरकार से मंजूरी मिलने के बाद शहर के तमाम लोगों ने लायंस फाउंडेशन ट्रस्ट और डॉक्टर अजय कुमार सिंह और उनकी टीम को ढेर सारा बधाई दी।

—————

(Udaipur Kiran) / Prince Kumar / चंदा कुमारी

Most Popular

To Top