Uttar Pradesh

शिक्षक करें विद्यार्थियों का दक्षता आधारित आंकलन : दीपा शरण

फोटो

– गेल डीएवी में शिक्षा क्षमता संवर्धन कार्यशाला का आयोजन

औरैया, 24 अगस्त (Udaipur Kiran) । दिबियापुर के गेल डीएवी पब्लिक स्कूल में सीबीएसई सेंटर ऑफ एक्सीलेंस, प्रयागराज के तत्वावधान में दो दिवसीय जिला स्तरीय क्षमता संवर्धन कार्यक्रम का शनिवार को समापन हुआ। दक्षता आधारित आंकलन’ (कॉम्पिटेंसी बेस्ड असेसमेंट) विषय पर इस कार्यशाला में जिले के लगभग बीस सीबीएसई मान्यता प्राप्त विद्यालयों के 47 शिक्षकों ने भाग लिया।

कार्यशाला का औपचारिक रूप से प्रारंभ शुक्रवार को गेल डीएवी पब्लिक स्कूल की प्राचार्या दीपा शरण ने दीप प्रज्वलन से किया। अपने उद्बोधन में प्राचार्या ने शिक्षकों को विज्ञान, गणित, भाषा और सामाजिक विद्यान जैसे विषयों को सुरुचि पूर्ण ढंग से पढ़ाने पर जोर दिया। उन्होंने छोटे-छोटे उदाहरणों और प्रयोगों के माध्यम से विद्यार्थियों में दक्षता संवर्धन पर बल दिया। इस अवसर पर फॉदर एंटोनी चाको सीबीएसई जिला ट्रेनिंग कॉर्डिनेटर विशेष अतिथि रहे। विषय विशेषज्ञ के रूप में अनीता सक्सेना और दीपिका अरोरा ने कॉम्पटेंसी बेस्ड शिक्षण और आंकलन पर उपस्थित शिक्षकों को विभिन्न क्रिया कलापों द्वारा विभिन्न विषयों के अलग-अलग आयु वर्ग के विद्यार्थियों में दक्षता संवर्धन के आंकलन के तरीके बताए।

कार्यशाला का समापन पर उपस्थित शिक्षकों ने कार्यशाला में प्राप्त जानकारी पर अपने विचार प्रस्तुत किए और विषय विशेषज्ञों को गेल डीएवी प्राचार्या दीपा शरण द्वारा स्मारिका भेंट की गई।

(Udaipur Kiran) कुमार / डॉ. जितेन्‍द्र पाण्डेय / मोहित वर्मा

Most Popular

To Top