Madhya Pradesh

पशु पालकों का समूह बनाकर आनंद डेयरी गुजरात प्रशिक्षण के लिए भेजें : कलेक्टर

पशु पालकों का समूह बनाकर आनंद डेयरी गुजरात प्रशिक्षण के लिए भेजें : कलेक्टर

मंदसौर, 23 अगस्त (Udaipur Kiran) । कलेक्टर अदिती गर्ग की अध्यक्षता में शुक्रवार को आत्मा की बैठक कलेक्ट्रेट कार्यालय सभागार में आयोजित की गई। बैठक के दौरान कलेक्टर ने कृषि एवं पशुपालन विभाग को निर्देश देते हुए कहा कि, पशुपालकों का एक समूह तैयार करें तथा समूह को आनंद डेयरी गुजरात में प्रशिक्षण के लिए भेजें। इसके साथ ही दूध समूह को भी तैयार करें और उनको भी प्रशिक्षण के लिए भेजें।

उन्होंने कहा कि कृषि विभाग कृषक संगोष्ठी नियमित रूप से आयोजित करें तथा किसानों को एनपीके, डीएपी, नैनो यूरिया आदि के बारे में विस्तार से जानकारियां प्रदान करें। कृषि विभाग प्रतिदिन किसान बुलेटिन जारी करें। जिससे किसानों को आवश्यक जानकारियां समय पर प्राप्त हो सके। किसानों को जागरूक करने के लिए वैज्ञानिकों से खेती से संबंधित वीडियों भी बनवाए तथा सोशल मीडिया पर अपलोड करें। जिससे किसानों को फसलों से संबंधित जानकारियां समय पर मिले तथा किसान जागरूक बने। अमानत खाद बीजों की जांच समय पर हो।

कलेक्ठर ने कहा कि किसानों को खेती का प्रशिक्षण के साथ ही उत्पादन बढ़ाने, निर्यात से संबंधित, मार्केटिंग, बल्क आर्डर जैसे नई चीजों से संबंधित प्रशिक्षण भी प्रदान करवाए। जिससे किसान खेती के साथ-साथ अन्य चीजों को भी समझे। बेहतर तकनीकी और मशीनों का किसान कैसे प्रयोग किया जाता है, इसके बारे में भी समझाएं। प्रोसेसिंग के लिए उद्योग विभाग एवं उद्यानिकी विभाग कार्य करें। तथा फूड प्रोसेसिंग के अंतर्गत किसानों को लोन प्रदान करें, जिससे अधिक से अधिक किसान इसका लाभ उठा सके।

(Udaipur Kiran) / अशोक झलोया तोमर

Most Popular

To Top