Uttrakhand

एसडीएमए उपाध्यक्ष बोले- चार दिन के अंदर बहाल करें समस्त सेवाएं, राहत-बचाव कार्य में लाएं तेजी

अतिवृष्टि से हुई क्षति का जायजा लेते राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के उपाध्यक्ष विनय रोहिला।

– निरीक्षण कर अतिवृष्टि से हुई क्षति का लिया जायजा

देहरादून, 23 अगस्त (Udaipur Kiran) । राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के उपाध्यक्ष विनय रोहिला ने शुक्रवार को रायपुर क्षेत्र अंतर्गत ग्राम मालदेवता, सेरकी, सिरवाल गढ़ का निरीक्षण कर अतिवृष्टि से हुई क्षति का जायजा लिया। साथ ही राहत-बचाव कार्य समेत जनसमस्याओं का निराकरण करने के निर्देश दिए। उन्होंने समस्त आवश्यक सेवाओं को तीन से चार दिन के अंदर बहाल करने के निर्देश दिए।

उपाध्यक्ष ने लोक निर्माण विभाग व पीएमजीएसवाई को निर्देशित किया कि अवरूद्ध मार्गों को तत्काल मलबा मुक्त कर क्षतिग्रस्त संरचनाओं के निर्माण की स्वीकृति के लिए जिलाधिकारी को आगणन प्रस्तुत करें। उन्होंने कहा कि बाधित मार्गों पर यदि कोई पुल है तो उसका भी निरीक्षण कर लिया जाए जिससे संभावित आपदा से क्षति को रोका अथवा न्यून किया जा सके। सभी मार्गों पर जल निकासी के लिए सिंचाई विभाग को आवश्यक कार्यवाही के निर्देश दिए।

विद्युत विभाग को निर्देशित किया कि भारी वर्षा के कारण विद्युत आपूर्ति बाधित होने की स्थिति में तत्काल आपूर्ति सुचारू किए जाएं। मलबे एवं पानी के कारण यदि विद्युत पोलों को क्षति हुई है तो उसका निरीक्षण कर नए पोल स्थापित करें। जलभराव के कारण विद्युत पोल एवं लाइनों में करेंट से क्षति को रोकने के लिए आवश्यक कार्यवाही करें।

राजस्व विभाग के कार्मिकों को सतर्कता बरतते हुए 24 घंटे निगरानी करने के साथ आकस्मिक घटना के घटित होने की स्थिति में तत्काल उच्चाधिकारियों को सूचति करने के निर्देश दिए। सुरक्षा के दृष्टिगत स्थानीय निवासियों को यदि सुरक्षित स्थानों पर हस्तांतरित किया जाना आवश्यक हो तो ऐसे आश्रय स्थलों को चिन्हित कर आपाताकालीन स्थिति में उसका उपयोग करें। उक्त आश्रय स्थलों में प्रकाश, पेयजल, शौचालय आदि की व्यवस्था करना सुनिश्चित करें। उन्होंने समस्त रेखीय विभागों के अधिकारियों को निर्देशित किया कि आपसी समन्वय से युद्ध स्तर पर कार्य करें।

(Udaipur Kiran) / कमलेश्वर शरण / वीरेन्द्र सिंह

Most Popular

To Top