Bihar

चेहल्लुम एवं श्री कृष्ण जन्माष्टमी पर्व को लेकर अररिया अपर समाहर्ता ने पदाधिकारियों के साथ की बैठक

चेहल्लुम एवं श्री कृष्ण जन्माष्टमी पर्व को लेकर अररिया अपर समाहर्ता ने पदाधिकारियों के साथ की बैठक
चेहल्लुम एवं श्री कृष्ण जन्माष्टमी पर्व को लेकर अररिया अपर समाहर्ता ने पदाधिकारियों के साथ की बैठक

फारबिसगंज/ अररिया, 23 अगस्त (Udaipur Kiran) । चेहल्लुम पर्व एवं श्री कृष्ण जन्माष्टमी पर्व को लेकर आज समाहरणालय स्थित परमान सभागार में संबंधित पदाधिकारियों एवं पुलिस पदाधिकारियों के साथ अररिया अपर समाहर्ता और आपदा प्रबंधन पदाधिकारी जन्मजेय शुक्ला की अध्यक्षता में ब्रीफिंग बैठक आयोजित की गई। बैठक में बताया गया कि चेहल्लुम पर्व दिनांक 25 अगस्त 2024 को मनाया जायेगा। इस पर्व के अवसर पर मुहर्रम की ही तरह विभिन्न स्थानों पर ताजिया आदि निकल जाते हैं। इसलिए विधि व्यवस्था बनाए रखने हेतु पर्याप्त सुरक्षात्मक एवं सतर्कतामूलक कार्रवाई अपेक्षित है।

इस क्रम में अपर समाहर्ता, आपदा प्रबंधन, अररिया द्वारा सभी प्रतिनियुक्ति दंडाधिकारी एवं पुलिस निरीक्षक/थानाध्यक्ष को अपने-अपने क्षेत्र में भ्रमणशील रहने एवं संबंधित अनुमंडल पदाधिकारी एवं अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी को चेहल्लुम के अवसर पर शांति समिति की बैठक, निकल जाने वाले जुलूसों की अनुज्ञप्ति, लाउडस्पीकर की अनुज्ञप्ति, महत्वपूर्ण जुलूसों की वीडियोग्राफी आदि की कार्रवाई ससमय सुनिश्चित करने हेतु निर्देशित किया गया। किसी भी तरह के जुलूस निकालने के लिए अनुज्ञप्ति लेना अनिवार्य होगा।

26 अगस्त 2024 को श्री कृष्ण जन्माष्टमी पूजा निर्धारित है। इस पर्व के अवसर पर कहीं-कहीं पूजा पंडाल भी लगाए जाते हैं। अगले दिन स्थापित मूर्ति का विसर्जन निकटवर्ती तालाबों, पोखरों एवं नदियों में जुलूस के रूप में गाजे-बाजे के साथ किया जाता है। इसको लेकर भी अनुमंडल पदाधिकारी अररिया एवं फारबिसगंज तथा अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी अररिया एवं फारबिसगंज को चिन्हित स्थलों पर आवश्यकतानुसार दंडाधिकारी के नेतृत्व में पुलिस पदाधिकारी, पुलिस बलों की प्रतिनियुक्ति का निर्देश दिया गया।

बताया गया कि जिला स्तर पर चेहल्लुम पर्व एवं जन्माष्टमी पर्व को लेकर जिला संयुक्त आदेश जारी किया जा रहा है। जिसमें अनुमंडल पदाधिकारी एवं अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी से प्राप्त प्रस्ताव के आलोक में दंडाधिकारी पुलिस पदाधिकारी एवं पुलिस बलों की प्रतिनियुक्ति की गई है। सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी एवं थानाध्यक्ष को प्रखंड स्तर पर अनिवार्य रूप से शांति समिति की बैठक आयोजित कराने का निर्देश दिया गया।

—————

(Udaipur Kiran) / Prince Kumar / चंदा कुमारी

Most Popular

To Top