RAJASTHAN

क्यूआर कोड से कर सकते है रेल टिकटों की बुकिंग

jodhpur

डिजिटल इंडिया के लिए रेलवे की पहल, टिकट काउंटरों पर क्यूआर कोड स्कैनिंग से भुगतान की मिलेगी सुविधा

जोधपुर, 23 अगस्त (Udaipur Kiran) । उत्तर पश्चिम रेलवे जोधपुर मंडल के रेलवे स्टेशनों पर यात्रियों की सुविधा हेतु मंडल के सभी रेलवे स्टेशनों पर ऑनलाइन भुगतान हेतु टिकट खिडक़ी पर 162 क्यूआर डिवाइस लगाए गए हैं जिससे यात्रियों द्वारा ऑनलाइन भुगतान कर यात्री अपना यात्रा टिकट आसानी से ले सकेंगे।

मंडल रेल प्रबंधक पंकज कुमार सिंह के कुशल दिशा निर्देशन में रेलवे स्टेशन बुकिंग खिड़कियों पर डिजिटल भुगतान हेतु मंडल के 124 लोकेशनों पर डिजिटल भुगतान हेतु डायनामिक क्यूआर कोड कमिशनिंग कर शत प्रतिशत लक्ष्य पूरा हो गया है। रेलवे की इस नई व्यवस्था से लोग रेलवे स्टेशन पर मौजूद टिकट काउंटर पर भी क्यूआर कोड के जरिए पेमेंट कर सकेंगे। इसमें पेटीएम, गूगल पे और फोन पे जैसे प्रमुख यूपीआई मोड से भुगतान किया जा सकता है। डीआरएम सिंह ने बताया कि रेलवे स्टेशन पर पैसेंजर्स को लंबी भीड़ से निजात दिलाने और डिजिटल इंडिया की तरफ एक और कदम बढ़ाते हुए अब रेलवे स्टेशनों पर अनारक्षित टिकट काउंटरों पर भी ऑनलाइन डिजिटल भुगतान प्रारंभ कर दिया गया है। पूर्व में यह सुविधा ऑनलाइन टिकट बुक करने पर ही मिलती थी, किंतु अब यह सुविधा टिकट खिडक़ी पर भी मिलने से डेली टिकट काउंटर पर जनरल टिकट लेने जा रहे लोगों को काफी राहत मिलेगी।

162 क्यूआर डिवाइस लगाई

वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक विकास खेड़ा ने बताया कि जोधपुर मंडल के सभी रेलवे स्टेशनों पर ऑनलाइन भुगतान की सुविधा चालू कर दी गई है। डिजिटल इंडिया को बढ़ावा देने के लिए जोधपुर मंडल के 124 रेलवे स्टेशनों की टिकट खिडक़ी पर 162 क्यूआर डिवाइस लगाई गई हैं, इन्हे मंडल सहित सभी रेलवे स्टेशन पर लगाया गया है। जिससे प्रतिदिन रेलवे स्टेशनों से यात्रा करने वाले यात्रियों की सुविधा में विस्तार हुआ है। अब यात्री रेलवे स्टेशन की टिकट खिडक़ी पर लगे क्यूआर डिवाइस द्वारा ऑनलाइन भुगतान कर अपना यात्रा टिकट बना सकेंगे। रेल प्रशासन द्वारा यह भी विचार किया जा रहा है की एक स्टेशन पर 2 से 3 टिकट काउंटरों को नो कैश काउंटर किया जाए। ताकि अधिकाधिक रेलयात्री इस सेवा का आसानी से उपयोग कर सकें।

(Udaipur Kiran) / सतीश

Most Popular

To Top