Uttar Pradesh

आईआईटी कानपुर के ‘साथी आईसीएआर’ से लाभान्वित होंगे प्रतियोगी छात्र

आईआईटी कानपुर के 'साथी आईसीएआर' से लाभान्वित होंगे प्रतियोगी छात्र

कानपुर, 23 अगस्त (Udaipur Kiran) । जेईई, नीट व एसएससी के अलावा बैंकिंग क्षेत्र की प्रतियोगी परीक्षाओं के बाद इंडियन काउंसिल ऑफ एग्रीकल्चरल रिसर्च यूजी प्रवेश परीक्षा की व्यापक तैयारी के लिए कानपुर आईआईटी ने ‘साथी आईसीएआर’ लांच किया है। इसको गूगल प्ले स्टोर से प्रतियोगी छात्र डाउनलोड कर पंजीकरण करा सकते हैं। यह डिजिटल प्लेटफार्म इस क्षेत्र में जाने की तैयारी कर रहे प्रतियोगी छात्रों के लिए वरदान साबित होगा।

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) कानपुर ने इंडियन काउंसिल ऑफ एग्रीकल्चरल रिसर्च (आईसीएआर) यूजी प्रवेश परीक्षाओं की तैयारी करने वाले छात्रों के लिए एक समर्पित मंच ‘साथी आईसीएआर’ को लांच किया है। यह डिजिटल प्लेटफार्म शिक्षा मंत्रालय के सहयोग से संचालित होगा, हालांकि इससे पूर्व भी आईआईटी कानपुर साथी नाम से कई प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए छात्रों को मंच दिया है। इसमें जेईई, नीट, एसएससी और बैंकिंग सेवाओं से जुड़ी प्रतियोगी परीक्षाएं शामिल हैं। इन प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए छात्रों के बीच साथी प्लेटफार्म की सफलता बराबर बढ़ रही है। इसी को देखते हुए अब साथी आईसीएआर लांच किया गया जो आईसीआर केन्द्रित होगा।

यह सीखने के संसाधनों की एक व्यापक श्रृंखला प्रदान करेगा, जिसमें आईआईटी के प्रोफेसरों द्वारा रिकॉर्ड किए गए व्याख्यान, विषय विशेषज्ञों के साथ लाइव इंटरैक्टिव कक्षाएं और विषय द्वारा वर्गीकृत अभ्यास प्रश्नों की एक विस्तृत लाइब्रेरी शामिल है। इसके अतिरिक्त, इच्छुक/छात्रों को एआई-आधारित एनालिटिक्स से लाभ होगा जो सीखने की प्रगति को ट्रैक करता है, सुधार के क्षेत्रों की पहचान करके व्यक्तिगत अध्ययन योजनाओं का सुझाव देता है। प्लेटफॉर्म में तैयारी प्रक्रिया को और बढ़ाने के लिए मॉक टेस्ट की एक श्रृंखला भी है, जिससे छात्र देश भर में साथियों के मुकाबले अपने प्रदर्शन को बेंचमार्क कर सकते हैं। इच्छुक/छात्र वेबसाइट https://icar.iitk.ac.in के माध्यम से या ऐप स्टोर या गूगल प्ले स्टोर से साथी ऐप डाउनलोड करके साथी आईसीएआर के लिए पंजीकरण कर सकते हैं।

आईआईटी के निदेशक प्रो. मणीन्द्र अग्रवाल ने शुक्रवार को बताया कि आईसीआर परीक्षा की तैयारी को शामिल करने के लिए साथी का विस्तार हमें शिक्षा को और अधिक बदलने और विविध क्षेत्रों में छात्रों को सशक्त बनाने की अनुमति देता है। कृषि विज्ञान में शिक्षा के लिए विशेष शिक्षण संसाधनों की पेशकश करके हम न केवल अपनी अकादमिक पहुंच को व्यापक बना रहे हैं, बल्कि देश के कृषि विकास में भी महत्वपूर्ण योगदान दे रहे हैं।

साथी परियोजना के प्रधान अन्वेषक प्रो. अमेय करकरे ने कहा कि साथी आईसीएआर प्लेटफॉर्म को कृषि परीक्षाओं की तैयारी करने वाले छात्रों की अनूठी जरुरतों को पूरा करने के लिए सावधानीपूर्वक डिजाइन किया गया है। हमारा व्यापक दृष्टिकोण, अत्याधुनिक तकनीक को विशेषज्ञ मार्गदर्शन के साथ जोड़ता है, जो यह सुनिश्चित करता है कि प्रत्येक छात्र के पास इस महत्वपूर्ण क्षेत्र में सफल होने और उत्कृष्टता प्राप्त करने के लिए आवश्यक उपकरण हों।

—————

(Udaipur Kiran) / अजय सिंह / विद्याकांत मिश्र

Most Popular

To Top