Uttar Pradesh

उप्र के कानपुर से गुजर रही मानसून ट्रफ, बारिश की संभावना

उप्र के उत्तरी पूर्वी इलाके में भारी बारिश की संभावना

कानपुर, 23 अगस्त (Udaipur Kiran) । बंगाल की खाड़ी में बने निम्न दबाव के क्षेत्र के साथ उत्तर प्रदेश के कानपुर से मानसून ट्रफ गुजर रही है। इससे लगभग पूरे उत्तर प्रदेश में बारिश की गतिविधियां देखी जा रही हैं और कहीं पर मध्यम तो कहीं पर भारी बारिश हो रही है। कानपुर में भी शुक्रवार को लगभग 25 मिमी बारिश हुई, हालांकि यह बारिश खंडवार रही। मौसम विभाग का कहना है कि अभी पांच दिन तक उत्तर प्रदेश में बारिश का सिलसिला रह सकता है।

चन्द्रशेखर आजाद कृषि प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय के मौसम वैज्ञानिक डॉ. एस एन सुनील पाण्डेय ने शुक्रवार को बताया कि उत्तर प्रदेश में पिछले कई दिनों से लगातार बारिश होने से लोगों को भीषण उमस से कुछ राहत मिली है। आज भी पश्चिमी और पूर्वी उत्तर प्रदेश में अनेक स्थान पर गरज-चमक के साथ बारिश हुई है। इस दौरान दोनों हिस्सों में कहीं-कहीं पर हल्की तो कहीं- कहीं पर भारी बारिश देखने को मिली। वहीं समुद्र तल पर मानसून की द्रोणिका अब गंगानगर, देवमाली, कानपुर, पटना, पश्चिम बंगाल के उत्तरी भागों पर बने कम दबाव वाले क्षेत्र के केंद्र से होकर गुजर रही है और फिर पूर्व दक्षिण-पूर्व दिशा में बंगाल की खाड़ी के उत्तर-पूर्व की ओर बढ़ रही है। इससे अभी उत्तर प्रदेश में बारिश की गतिविधियां बने रहने की संभावना है। गोरखपुर, बलिया, देवरिया, गाजीपुर समेत कई जिलों में हल्की बारिश तो मुरादाबाद, रामपुर, बरेली, पीलीभीत, महोबा, झांसी, ललितपुर और आसपास के इलाकों में भी भारी बारिश के आसार हैं। इससे तापमान सामान्य रहने के आसार हैं और उमस भरी गर्मी से भी राहत मिलेगी, हालांकि आज तापमान सामान्य से दो डिग्री सेल्सियस अधिक रहा, लेकिन बारिश से उमस कमजोर रही।

उन्होंने बताया कि कानपुर में अधिकतम तापमान 35.2 और न्यूनतम तापमान 26.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। सुबह की सापेक्षिक आर्द्रता 88 और दोपहर की सापेक्षिक आर्द्रता 62 प्रतिशत रही। हवाओं की दिशाएं दक्षिण पूर्व रहीं जिनकी औसत गति 2.3 किमी प्रति घंटा रही।मौसम पूर्वानुमान के अनुसार अगले पांच दिनों में हल्के बादल छाए रहेंगे। इस दौरान तेज हवाओं एवं गरज चमक के साथ स्थानीय स्तर पर हल्की से मध्यम वर्षा होने के आसार हैं।

—————

(Udaipur Kiran) / अजय सिंह / बृजनंदन यादव

Most Popular

To Top