RAJASTHAN

जन्माष्टमी पर श्रीकृष्ण बलराम मंदिर धूम धाम से करेगा यशोदानंदन का अभिनन्दन

जन्माष्टमी पर श्रीकृष्ण बलराम मंदिर धूम धाम से करेगा यशोदानंदन का अभिनन्दन

जयपुर, 23 अगस्त (Udaipur Kiran) । 26 अगस्त जन्माष्टमी को श्री कृष्ण बलराम मंदिर में भक्त यशोदानंदन का अभिनंदन जयघोष के साथ करेंगे । छोटी काशी जयपुर जन्माष्टमी के दिन कृष्ण कन्हैया के प्रेम और वात्सल्य से सराबोर हो जाएगी। जगतपुरा के श्री कृष्ण बलराम मंदिर में जन्माष्टमी की विशेष तैयारियां की जा रही है। मंदिर प्रबंधन के अनुसार इस बार डेढ़ लाख श्रधालुओं के पहुचने की संभावना है। जन्माष्टमी महोत्सव की शुरुआत सुबह मंगला आरती से शुरू हो जाएगी जो रात्रि 12 बजे श्रीकृष्ण के जन्म के साथ होने वाली महाआरती के साथ संपन्न होगी।

मंदिर के अध्यक्ष अमितासना दास ने जन्माष्टमी की तैयारियों पर प्रकाश डालते हुए बताया की मंदिर में यशोदानंदन के अभिनंदन की तैयारियां दो महीने पहले से ही शुरू हो गई थी। यह पर्व श्री कृष्ण बलराम मंदिर में मनाया जाने वाला वर्ष का सबसे बड़ा और ऐतिहासिक उत्सव है । जन्माष्टमी महोत्सव पर श्रीकृष्ण बलराम रेशमी सुनहरी पोशाक धारण करेंगे । जिसे मथुरा के कारीगरों ने विशेष तौर पर डेढ़ महीने में तैयार किया है।

मंदिर अध्यक्ष ने जन्माष्टमी के महाभिषेक के बारे में विस्तार से जानकारी देते हुए बताया की मध्यरात्री को 12 बजे यशोदानंदन का अभिषेक किया जाएगा। जिसमें पूरे जयपुर से लाखों श्रद्धालु उपस्थित होंगे। महा अभिषेक नारियल पानी, दिव्य जल, जड़ी बूटियां, पंचामृत और पंच्गव्यों से होगा। जिसे 108 कलशों से किया जाएगा। दिन भर मंदिर में हरे कृष्ण महामंत्र का जाप और कीर्तन होगा। जिसमे श्रद्धालु भगवान कृष्ण के प्रेम में भाव विभोर होकर नृत्य करेंगे।

उन्होंने सुरक्षा व्यवस्था के बारे में जानकारी देते हुए बताया की इस बार जन्माष्टमी पर भक्तों को सिर्फ 20 मिनट में भगवान के दर्शन होंगे । जिसके लिए मंदिर में दर्शन के लिए दो पंक्तियाँ लगाईं जायेंगी। मंदिर में भक्तों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए इस बार पार्किंग के लिए भी बहुत ही पुख्ता इंतज़ाम किये गए हैं। सुरक्षा में 250 सीसीटीवी कैमरे एवं मेटल डिटेक्टर युक्त द्वार भी लगाए जाएंगे । जिसमे से पूरी तरह सुरक्षा जांच के बाद ही श्रद्धालु मंदिर परिसर में पहुंच सकेंगे ।

अमितासना दास ने जन्माष्टमी की अग्रिम शुभकामनाओं के साथ श्रद्धालुओं को ज्यादा से ज्यादा संख्या में मंदिर पधारकर कार्यक्रम को सफल बनाने की अपील की।

—————

(Udaipur Kiran) / संदीप

Most Popular

To Top