Haryana

हिसार : रेलवे सुरक्षा बल ने 35 गुमशुदा बच्चों, महिलाओं व वृद्ध व्यक्तियों को मिला ठिकाना

हिसार, 23 अगस्त (Udaipur Kiran) । रेलवे सुरक्षा बल (आरपीएफ) बीकानेर मंडल ने मंडल के विभिन्न स्टेशनों पर पाए गए 35 गुमशुदा बच्चों, महिलाओं व वृद्ध व्यक्तियों को उनके परिवार जनों अथवा गैर सरकारी सेवा संगठनो को सुपुर्द किया। रेलवे सुरक्षा बल ने ‘नन्हे फरिश्ते’ नामक ऑपरेशन के तहत रेलवे स्टेशनों और ट्रेनों में मिले लावारिस या गुमशुदा बच्चों को बचाने के अभियान के तहत यह कार्य किया।

वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक ने शुक्रवार को एक जानकारी में बताया कि मंडल पर रेलवे सुरक्षा बल ने तंबाकू अधिनियम के तहत माह जुलाई के दौरान 34 व्यक्तियों को पकडा था 6800 रुपये का जुर्माना वसूला। इंटेलीजेंट सिक्योरिटी सिस्ट‍म तथा सीसीटीवी की सहायता से निगरानी कर माह के दौरान सात प्रकरण रेल अधिनियम की धारा 159 (सड़क वाहन चालकों के विरुद्ध) के तहत पंजीकृत किए गए हैं। असामाजिक तत्वों के विरुद्ध विभिन्न 343 मामले दर्ज करके 319 व्यक्तियों को गिरफ्तार किया गया तथा उनसे 57 हजार 895 का जुर्माना वसूला गया।

वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक ने बताया कि यात्री सामान चोरी के 13 मामले सामने आए जिसमें से दो मामले रेलवे सुरक्षा बल द्वारा ट्रेस आउट कर लिए गए व अन्य घटनाओं के संबंधित राजकीय रेलवे पुलिस से समन्वय कर चोरी हुए यात्री सामान की बरामदगी व आरोपियो की गिरफ्तारी के प्रयास जारी है। एक प्रकरण को रेलवे सुरक्षा बल द्वारा पकडा गया है। यात्री सामान चोरी के प्रकरणों में पोस्ट प्रभारियों को रेल परिसर व सवारी गाड़ियों में घटित घटनाओं की रोकथाम व अपराधियों की धरपकड़ के क्रम में राजकीय रेलवे पुलिस से समन्वय करते हुए कार्रवाई अमल में लाने के लिए निर्देशित किया जा रहा है। रेलवे के सामान को अनाधिकृत रूप से अपने पास रखने के सात मामले सामने आए। साथ ही इस वर्ष अप्रैल से जुलाई तक रेल डिब्बों में अनाधिकृत रूप से प्रवेश करने के 2447 मामले दर्ज किए गए है।

(Udaipur Kiran) / राजेश्वर / SANJEEV SHARMA

Most Popular

To Top