Delhi

एक लाख बुजुर्गों को दिलवाई पांच महीने से रुकी पेंशन-आतिशी

नई दिल्ली, 23 अगस्त (Udaipur Kiran) । मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने एक लाख बुजुर्गों को 5 महीने से रुकी उनकी पेंशन दिलवाई है। इस बाबत प्रेस वार्ता कर दिल्ली सरकार में वित्त मंत्री आतिशी ने कहा कि, भाजपा की केन्द्र सरकार ने अपने हिस्से का फंड जारी न कर पांच महीनों से दिल्ली के एक लाख बुजुर्गों की पेंशन को रोक रखा था। दिल्ली के एक लाख बुजुर्ग पिछले 5 महीने से बहुत परेशान थे। आतिशी ने कहा कि दिल्ली सरकार द्वारा कल 90 हजार बुजुर्गों के खाते में उनके 5 महीने की पेंशन भेजी गई, बची 10 हजार पेंशन आज जारी होंगी।

आतिशी ने कहा कि, दिल्ली के 4 लाख बुजुर्गों को वृद्धावस्था पेंशन मिलती है। इनमें से 1 लाख ऐसी पेंशन है, जिसका कुछ हिस्सा दिल्ली सरकार से और कुछ हिस्सा केंद्र सरकार से आता है। पिछले पांच महीनों से इन एक लाख बुजुर्गों को पेंशन नहीं मिल रही थी। उन्होंने कहा कि, इन एक लाख बुजुर्गों को पेंशन इसलिए नहीं मिल रही थी क्योंकि जिन पेंशन का हिस्सा केंद्र सरकार से आता है उसे भाजपा ने रोक रखा था। दिल्ली के बुजुर्ग बहुत परेशान थे। ये ऐसे बुजुर्ग है जो ग़रीब परिवारों से आते है, जिनके पास इस पेंशन के अलावा कोई भी आर्थिक साधन नहीं है।

पांच महीने से रुकी थी 1 लाख बुजुर्गों की पेंशन

उल्लेखनीय है कि दिल्ली के एक लाख बुजुर्गों की पेंशन अप्रैल महीने से ही रुकी हुई थी। इस पेंशन के एक बड़े हिस्से के रूप में प्रति पेंशनर 2200 रुपये दिल्ली सरकार और 300 रुपये केंद्र सरकार देती है। लेकिन पिछले पांच महीनों से केंद्र सरकार ये हिस्सा नहीं दे रही थी। और पेंशन के नियमों की वजह से जबतक केंद्र सरकार से उनका हिस्सा नहीं मिल जाता तबतक पेंशन जारी नहीं किया जा सकता है। केंद्र सरकार द्वारा अपने हिस्से का फण्ड न देने की वजह से दिल्ली के एक लाख बुजुर्गों को 5 महीने तक अपनी पेंशन का इंतज़ार करना पड़ा था।

—————

(Udaipur Kiran) / कुमार अश्वनी / अनूप शर्मा

Most Popular

To Top