Madhya Pradesh

मध्‍यप्रदेश में फिर तेज बारिश का दौर शुरू, आज इंदौर-उज्जैन समेत 26 जिलों में अलर्ट

मध्‍यप्रदेश में फिर तेज बारिश का दौर शुरू, आज इंदौर-उज्जैन समेत 26 जिलों में अलर्ट

भोपाल, 23 अगस्‍त (Udaipur Kiran) । मध्यप्रदेश में एक बार फिर तेज बारिश का दौर शुरू हो गया है। भोपाल, इंदौर, नर्मदापुरम और रतलाम समेत कुछ जिलों में गुरुवार रात से ही बारिश हो रही है। मौसम विभाग के मुताबिक बंगाल की खाड़ी और अरब सागर में लो प्रेशर एरिया की वजह से मध्यप्रदेश में बारिश का स्ट्रॉन्ग सिस्टम एक्टिव हो गया है। अगले चार दिन यानी 26 अगस्त तक तेज बारिश का दौर रहेगा। आज शुक्रवार को इंदौर-उज्जैन समेत 26 जिलों में तेज बारिश हो सकती है। इसके बाद भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट है। 25 अगस्त से सिस्टम और मजबूत हो जाएगा।

मौसम विभाग ने अगले 24 घंटे में शिवपुरी, गुना, अशोकनगर, निवाड़ी, टीकमगढ़, पन्ना, दमोह, मंडला, बालाघाट, सिवनी, छिंदवाड़ा, पांढुर्णा, बैतूल, नीमच, मंदसौर, रतलाम, आगर-मालवा, उज्जैन, शाजापुर, सीहोर, इंदौर, देवास, बड़वानी, खरगोन, खंडवा और बुरहानपुर जिलों में तेज बारिश का अलर्ट जारी किया है। बाकी जिलों में हल्की बारिश और गरज-चमक की स्थिति बनी रह सकती है। इधर, भोपाल में गुरुवार-शुक्रवार की दरमियानी रात बारिश से नादरा बस स्टैंड समेत कई निचले इलाकों में पानी भर गया। तुलसी नगर, हर्षवर्धन नगर समेत 50 से अधिक इलाकों में करीब एक घंटे बिजली गुल रही। शुक्रवार सुबह से भी रुक-रुककर बारिश का दौर जारी है।

मौसम विभाग के अनुसार, अभी एक मानसून ट्रफ प्रदेश के सीधी से होकर गुजर रही है। बंगाल की खाड़ी में लो प्रेशर सिस्टम एक्टिव है। वहीं, दूसरा लो प्रेशर एरिया अरब सागर की तरफ एक्टिव है, जो आने वाले दिनों में मध्यप्रदेश के दक्षिण-पश्चिमी हिस्से की ओर बढ़ेगा। एक साइक्लोनिक सर्कुलेशन सिस्टम भी है। इस वजह से प्रदेश में बारिश का दौर चल रहा है। अगले 24 घंटे में सिस्टम मजबूत होगा। पश्चिमी, उत्तरी और दक्षिण हिस्से में बारिश का दौर बना रहेगा। प्रदेश में अब तक करीब 80 प्रतिशत यानी 29.7 इंच पानी गिर चुका है।

(Udaipur Kiran) / उम्मेद सिंह रावत / नेहा पांडे

Most Popular

To Top