Jammu & Kashmir

45 दिवसीय वार्षिक श्री मचैल माता यात्रा 21 अगस्त 2024 तक 2 लाख के आंकड़े को पार कर गई

मचैल याता्र

किश्तवाड़, 22 अगस्त (Udaipur Kiran) । 25 जुलाई 2024 को शुरू हुई 45 दिवसीय वार्षिक श्री मचैल माता यात्रा 2024 में भारी संख्या में श्रद्धालुओं ने हिस्सा लिया है, जो 21 अगस्त 2024 तक 2 लाख के आंकड़े को पार कर गई।

इस साल की यात्रा में उल्लेखनीय भीड़ रही, जो तीर्थयात्रा के गहन आध्यात्मिक महत्व को दर्शाती है। उपायुक्त किश्तवाड़ राजेश कुमार शवन, जेकेएएस के नेतृत्व में जिला प्रशासन किश्तवाड़ के प्रयासों ने स्थानीय अधिकारियों के सहयोग से तीर्थयात्रा को सावधानीपूर्वक आयोजित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।

21 अगस्त 2024 को डिप्टी कमिश्नर किश्तवाड़ ने मचैल का दौरा किया और किश्तवाड़ के लोगों की शांति और समृद्धि के लिए श्रद्धेय श्री चंडी माता दरबार में प्रार्थना की। अपने दौरे के दौरान उन्होंने यात्रा में शामिल होने वाले तीर्थयात्रियों की सुविधा के लिए जिला प्रशासन द्वारा किए गए प्रबंधों की गहन समीक्षा की। एसएसपी किश्तवाड़ अब्दुल कयूम की देखरेख में सुरक्षा व्यवस्था मजबूत रही है, जिससे रास्ते में सभी तीर्थयात्रियों की सुरक्षा सुनिश्चित हुई है। बढ़ी हुई सुविधाओं की श्रद्धालुओं ने व्यापक रूप से सराहना की है, जिन्होंने प्रशासन के प्रयासों पर अपनी संतुष्टि व्यक्त की है।

इस वर्ष महत्वपूर्ण सुधारों में चशोती तक सड़क का विस्तार, ट्रैकिंग दूरी को कम करना और यात्रा को कम कठिन बनाना शामिल है। 4 जी कनेक्टिविटी, हेलीकॉप्टर सेवाओं और ऑनलाइन पंजीकरण की उपलब्धता ने तीर्थयात्रा को और अधिक सुव्यवस्थित कर दिया है, जिससे भक्त आसानी से अपनी आध्यात्मिक यात्रा पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं। जिला प्रशासन ने स्वच्छ और स्वास्थ्यकर आवास सुविधाएं प्रदान करके तीर्थयात्रियों के आराम और कल्याण को प्राथमिकता दी है। गुलाबगढ़ में यात्री भवन और सफायर गेस्ट हाउस, यात्री सराय, विभिन्न टेंट आवास और मचैल में चंडी माता भवन के पास स्थानीय ठहरने के घरों को भक्तों की जरूरतों को पूरा करने के लिए अच्छी तरह से सुसज्जित किया गया है। प्रशासन ने भक्तों द्वारा स्वच्छ बाथरूम, भोजन/लंगर, मेडिकल बूथ और अन्य आवश्यक सेवाओं की उपलब्धता भी सुनिश्चित की है।

प्रशासन ने सभी यात्रियों से दिशानिर्देशों का पालन करने और ऑनलाइन पंजीकरण और अद्यतन जानकारी के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर सूचित रहने की अपील की है। सुचारू और सुरक्षित तीर्थयात्रा सुनिश्चित करने के लिए उपायुक्त ने तीर्थयात्रियों से अपने आधार कार्ड साथ रखने और वेबसाइट पर जारी किए गए नए समय के दिशानिर्देशों का पालन करने का आग्रह किया है। जिला प्रशासन श्री मचैल यात्रा 2024 में भाग लेने वाले सभी भक्तों के लिए एक निर्बाध और आध्यात्मिक रूप से पूर्ण अनुभव प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध है।

(Udaipur Kiran) / सुमन लता / बलवान सिंह

Most Popular

To Top