RAJASTHAN

जयपुर सहित 15 शहरों में बारिश, और तेज होगा बारिश का सिलसिला

जयपुर बारिश

चित्तौड़गढ़ के राशमी में 85 मिमी बारिश

जयपुर, 22 अगस्त (Udaipur Kiran) । एक बार फिर प्रदेश में बारिश का सिलसिला बढ़ने लगा है। गुरुवार को जयपुर सहित करीब 15 शहरों में हल्की से भारी बारिश दर्ज की गई। सबसे ज्यादा बारिश चित्तौड़गढ़ के राशमी में 85 मिमी दर्ज की गई। इसके अलावा झुंझुनूं के गुढ़ागौड़ जी में 70, ब्यावर के रायपुर में 68, नीमकाथाना के उदयपुरवाटी में 69, टोंक के अलीगढ़ में 64 और जयपुर के कोटखावदा में 60 एवं शाहपुरा में 50 मिमी बारिश दर्ज की गई। मौसम विभाग ने आगामी दिनों में बारिश की गतिविधियों में और बढ़ोतरी की संभावना व्यक्त की है।

मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया कि एक कम दबाव का क्षेत्र कर्नाटक, गोवा तट से लगने वाले अरब सागर की खाड़ी में तथा एक अन्य कम दबाव का क्षेत्र उत्तरी बांग्लादेश व आसपास के क्षेत्र के ऊपर अवस्थित है। मानसून ट्रफ लाइन भी श्रीगंगानगर, रोहतक से होकर गुजर रही है। इस तंत्र के प्रभाव से पूर्वी राजस्थान के अनेक भागों में आगामी 5-6 दिन मानसून सक्रिय रहने तथा जयपुर, कोटा, अजमेर, उदयपुर संभाग के अनेक स्थानों पर हल्के से मध्यम बारिश व कहीं-कहीं भारी बारिश की प्रबल संभावना है। कोटा, उदयपुर संभाग में 25-26 अगस्त को कहीं-कहीं अति भारी बारिश होने की संभावना है। पश्चिमी राजस्थान के बीकानेर, जोधपुर संभाग के कुछ भागों में आगामी दिनों में मध्यम से कहीं-कहीं तेज बारिश व जोधपुर संभाग में 25-26 अगस्त को कहीं-कहीं भारी बारिश की संभावना है। बुधवार को राजसमन्द , बारां, कोटा तथा अजमेर जिले में कहीं कहीं भारी वर्षा दर्ज की गई है। पूर्वी राजस्थान में सर्वाधिक बारिश नसीराबाद अजमेर में 89 मिमी व पश्चिमी राजस्थान के आहौर,जालौर में 51 मिमी बारिश दर्ज की गई है। राज्य में सर्वाधिक अधिकतम तापमान 37.9 डिग्री जालौर तथा सर्वाधिक न्यूनतम तापमान 29.2 डिग्री फलौदी में दर्ज किया गया।

गुरुवार को जयपुर के अलावा टोंक, दौसा, अजमेर, सीकर, जोधपुर, चूरू, श्रीगंगानगर, जालौर, हनुमानगढ़, सिरोही, करौली सहित अन्य स्थानों पर बारिश दर्ज की गई।

हल्की बारिश से गिरा जयपुर का दिन का पारा

जयपुर में सुबह से ही हल्के से मध्यम बादल छाए रहे। गुरुवार को जयपुर में छितराई बारिश देखने को मिली। जयपुर के कई हिस्सों में सुबह तो कुछ स्थानों पर दोपहर बाद बारिश हुई। बारिश के चलते जयपुर के दिन के तापमान में एक डिग्री से ज्यादा की गिरावट दर्ज की गई। जयपुर का अधिकतम तापमान 31.5 और न्यूनतम तापमान 25.7 डिग्री दर्ज किया गया।

—————

(Udaipur Kiran) / राजेश

Most Popular

To Top