Uttar Pradesh

बलिया में मेडिकल कालेज का रास्ता साफ, जिला जेल परिसर में होगा निर्माण

जिला कारागार

बलिया, 22 अगस्त (Udaipur Kiran) । बलिया में मेडिकल कालेज की बहुप्रतीक्षित मांग पूरी होने की उम्मीद जग गई है। इसके लिए शासन स्तर से पहल हुई है। यह मेडिकल कालेज वर्तमान जिला कारागार में बनेगा। जिसे शहर से बाहर दूसरी जगह स्थानांतरित किया जाएगा।

जिले में मेडिकल कालेज के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने घोषणा की थी। बाद में तत्कालीन मुख्य सचिव दुर्गाशंकर मिश्र ने भी अपने बलिया दौरे में इसकी घोषणा की थी। हालांकि, मेडिकल कालेज के लिए जिला अस्पताल के करीब जीआईसी परिसर में जमीन चिन्हित की गई थी। जिसे बाद में खारिज कर जिला कारागार के स्थान पर बनाए जाने की चर्चा चल रही थी। इन तमाम अटकलों के बीच मेडिकल कालेज प्रारम्भ कराये जाने के सम्बंध में मुख्य सचिव की अध्यक्षता में गत पांच अगस्त लखनऊ की बैठक में यह निर्णय लिया गया कि राजकीय इंटर कॉलेज अपनी भूमि पर यथावत चलता रहेगा। यह जानकारी जिला प्रशासन के द्वारा दी गई है। जिसके मुताबिक वर्तमान जिला कारागार को स्थानान्तरित कर के नई जगह पर बनाया जाना प्रस्तावित है। इस कारण जिला कारागार की भूमि पर मेडिकल कॉलेज बनाया जाना उचित होगा।

उक्त भूमि कैबिनेट के अनुमोदनोपरांत चिकित्सा शिक्षा विभाग को नि:शुल्क हस्तान्तरित की जाएगी। पुराना पुरुष अस्पताल व महिला अस्पताल वर्तमान स्थान पर यथावत चलता रहेगा। शहर के मुख्य मार्ग पर मेडिकल कॉलेज स्थापित होने के लिए जिला कारागार को प्राथमिकता दी गयी है। जिससे आवागमन व आमजन को बेहतर सुविधा मिल पाएगी। पांच अगस्त की बैठक में यह भी निर्णय लिया गया था कि वर्तमान कारागार को चिन्हित स्थान पर स्थानान्तरित किया जाय और फिर वर्तमान कारागार के भवन का ध्वस्तीकरण एवं उसके मलबे का निस्तारण सक्षम स्तर से अनुमोनदनोपरान्त नियमानुसार चिकित्सा शिक्षा विभाग अथवा लोक निर्माण विभाग के माध्यम से कराया जाय। लखनऊ में हुई उच्च स्तरीय बैठक के निर्णय से मेडिकल कालेज का बनना अब निश्चित हो गया है। यह जानकारी मिलते ही लोगों में खुशी की लहर दौड़ पड़ी।

—————

(Udaipur Kiran) / नीतू तिवारी / विद्याकांत मिश्र

Most Popular

To Top