HEADLINES

गुजारा भत्ता तय करने में अन्य परिस्थितियों पर भी विचार हो : हाई कोर्ट

Allahabad High court

प्रयागराज, 22 अगस्त (Udaipur Kiran) । इलाहाबाद हाई कोर्ट ने माना कि गुजारा भत्ता निर्धारित करने के लिए केवल पक्षकारों के वेतन पैकेज पर विचार नहीं किया जाना चाहिए। गुजारा भत्ता राशि निर्धारित करते समय विवाह की अवधि, अलगाव की अवधि, पक्षों का पुनर्विवाह और आगे की वित्तीय जिम्मेदारियों जैसी अन्य परिस्थितियों पर भी विचार किया जाना चाहिए।

जस्टिस सौमित्र दयाल सिंह और जस्टिस डोनाडी रमेश की खंडपीठ ने कहा, “सभी मानवीय ज़रूरतों को पूरा करने के लिए पैसा हमेशा कम पड़ सकता है। न्यायालय गुजारा भत्ता की राशि निर्धारित करने के लिए केवल पक्षों के वेतन पैकेज को नहीं देख सकती।” यह आदेश हाई कोर्ट ने किरण गुप्ता व अन्य बनाम रामजी गुप्ता के केस में परिवार न्यायालय द्वारा पारित गुजारा भत्ता आदेश में हस्तक्षेप करने से इनकार करते हुए दिया।

मामले के अनुसार दोनों पक्षों की शादी 1993 में हुई और 1994 में उनकी एक बेटी हुई। दोनों पक्ष 1994 से अलग-अलग रह रहे थे। 1995 में अपीलकर्ता पत्नी और बेटी को धारा 125 सीआरपीसी के तहत भरण-पोषण के रूप में 500 रुपये दिए गए थे। वर्ष 2000 में भरण-पोषण की राशि को संशोधित कर 1000 रुपये कर दिया गया था। समझौता कार्यवाही में 2011 में आदेश पारित किया गया, जिसमें यह दर्ज किया गया कि पत्नी को 25,000 रुपये का भुगतान किया गया और अगले दिन प्रतिवादी पति द्वारा 13,000 रुपये का भुगतान किया जाएगा।

दोनों का तलाक मंजूर हो चुका है और 1999 में हाई कोर्ट द्वारा इसे बरकरार रखा गया। इसलिए प्रिंसिपल जज फैमिली कोर्ट, कानपुर नगर ने 38,000 रुपये (समझौते के दौरान पहले से भुगतान की गई राशि) की कटौती के साथ 1,40,000 रुपये का एकमुश्त गुजारा भत्ता देने का आदेश पारित किया। पत्नी ने फैमिली कोर्ट के इस आदेश को हाई कोर्ट में चुनौती दी। न्यायालय ने पाया कि पत्नी निजी ट्यूशन शिक्षिका थी, जबकि पति जिला न्यायालय में क्लर्क था। यह पाया गया कि प्रतिवादी पति ने दूसरी शादी कर ली थी। दूसरी शादी से उसके 3 बच्चे हैं तथा वह अपने भाई-बहनों की देखभाल के लिए भी जिम्मेदार था। जिन्हें विशेष देखभाल की आवश्यकता थी।

यह देखते हुए कि दोनों पक्ष बहुत कम समय तक एक साथ रहे थे तथा पति ने दूसरी शादी कर ली थी। उस पर अन्य वित्तीय जिम्मेदारियां थीं। न्यायालय ने माना कि फैमिली कोर्ट द्वारा दिए गए गुजारा भत्ते में हस्तक्षेप नहीं किया जाना चाहिए।

—————

(Udaipur Kiran) / रामानंद पांडे / पवन कुमार

Most Popular

To Top