Haryana

कैथल: सांसद नवीन जिंदल ने गढ़ी पाडला स्थित ड्राइविंग इंस्टीट्यूट का किया दौरा

ड्राइविंग ट्रेनिंग स्कूल में ड्राइविंग सीट पर बैठे सांसद नवीन जिंदल

कैथल, 22 अगस्त (Udaipur Kiran) । सांसद नवीन जिन्दल ने कहा कि ड्राइविंग के प्रोफेशन को आसान और लाभकारी बनाने की दिशा में भरपूर प्रयास किया जाएगा। इसके लिए सरकार के साथ-साथ सामाजिक संस्थाओं व अनुभवी लोगों का सहयोग भी लिया जाएगा। सांसद नवीन जिन्दल आज कैथल के सोसायटी फॉर अशोक लीलैंड ड्राइवर ट्रेनिंग इंस्टिट्यूट गढ़ी पाडला में विजिट के दौरान बोल रहे थे। इस दौरान उन्होंने ड्राइविंग की ट्रेनिंग भी ली।

संस्थान की ओर से इंचार्ज अश्वनी कुमार, चीफ इंस्ट्रक्टर राजबीर सिंह व कपिल ने सांसद को बताया कि यहां से प्रशिक्षण प्राप्त करके युवा विदेश में ड्राइविंग के क्षेत्र में अपना रोजगार प्राप्त कर सकते हैं। उन्होंने बताया कि एक साल में लगभग 3000 युवाओं को संस्थान ट्रेनिंग दे रहा है। प्रति माह 260 के करीब युवा यहां से प्रशिक्षण प्राप्त करके हैवी लाइसेंस प्राप्त कर रहे है, जिसमें से 12 प्रतिशत विदेश में जाकर ड्राइविंग में अपना करियर बना रहे हैं। उन्होंने बताया कि हरियाणा में इस तरह के चार ट्रेनिंग इंस्टिट्यूट हैं। जिनमें से दो रोहतक और हिसार में और एक कैथल में है। इस मौके पर सांसद नवीन जिन्दल ने कहा कि उनका यहां दौरा करने का उद्देश्य है कि ड्राइविंग के प्रोफेशन को रोजगार दायक बनाया जा सके।

फील्ड में चुनौतियां अधिक होने और आमदनी कम होने के कारण अधिकतर लोग नहीं चाहते कि आगे उसके बच्चे भी इस प्रोफेशन में आएं। उनका प्रयास रहेगा कि इस प्रोफेशन को सुधार कर आरामदायक और लाभकारी बनाया जाए। उन्होंने संस्थान अधिकारियों को बताया कि ड्राइविंग के क्षेत्र में युवाओं को कैसे रोजगार दिलाया जा सकता है, यह जानने के लिए उन्होंने हाल ही में जापान के ड्राइविंग संस्थाओं का दौरा किया था। जापान में ड्राइवरों की बेहद आवश्यकता है, वहां एक युवा प्रति माह एक लाख रुपए से अधिक इस प्रोफेशन में कमा सकता है। इसलिए संस्थान युवाओं को बेहतर तरीके से प्रशिक्षित करें। इस अवसर पर उनके साथ विधायक लीला राम, तुषार ढांडा सहित कई लोग मौजूद रहे।

(Udaipur Kiran) / नरेश कुमार भारद्वाज / SANJEEV SHARMA

Most Popular

To Top