Gujarat

गुजरात विधानसभा में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को लगातार तीसरी बार प्रधानमंत्री का पद संभालने के लिए बधाई देते हुए प्रस्ताव पारित

गुजरात विधानसभा

-मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने सदन के नेता के रूप में 15वीं गुजरात विधानसभा के 5वें सत्र के पहले दिन बधाई प्रस्ताव प्रस्तुत किया

गांधीनगर, 21 अगस्त (Udaipur Kiran) । मुख्यमंत्री और गुजरात विधानसभा के नेता भूपेंद्र पटेल ने हाल ही में हुए लोकसभा के चुनावों में 140 करोड़ भारतवासियों द्वारा नरेन्द्र मोदी को प्रधानमंत्री के रूप में लगातार तीसरी बार सेवादायित्व सौंपने के लिए उन्हें पूरे गुजरात की ओर से बधाई देते हुए प्रस्ताव पेश किया, जिसे सदन ने पारित किया। मुख्यमंत्री ने इस संदर्भ में कहा कि एक सामान्य जमीनी कार्यकर्ता से लेकर लगातार तीन बार देश का प्रधानमंत्री बनना एक असाधारण घटना है। उन्होंने कहा कि दुनिया के सबसे बड़े लोकतांत्रिक देश भारत के नेता के रूप में गुजरात के सपूत नरेन्द्र मोदी ने दुनिया भर में भारत और विशेषकर गुजरात का गौरव बढ़ाया है।

मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने सदन के नेता के रूप में 15वीं गुजरात विधानसभा के 5वें सत्र के पहले दिन की कार्यवाही में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को लगातार तीसरी बार देश की कमान संभालने के लिए नियम-120 के अंतर्गत बधाई देने के लिए विधानसभा में सरकारी प्रस्ताव प्रस्तुत किया। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने गुजरात के तत्कालीन मुख्यमंत्री और सदन के तत्कालीन नेता के रूप में डेढ़ दशक तक सुदीर्घ सेवाएं प्रदान कर विकास के जो नए मील के पत्थर स्थापित किए हैं, उसी का नतीजा है कि गुजरात आज विकास का रोलमॉडल बन गया है।

मुख्यमंत्री पटेल ने कहा कि आजादी के बाद जन्मे भारत के प्रथम प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने लगातार दो कार्यकाल तक देश का सफलतापूर्वक एवं निर्णायक नेतृत्व कर पूरी दुनिया में भारत की विशिष्ट पहचान स्थापित की है। नरेन्द्र मोदी के दूरदर्शी नेतृत्व में भारत आज दुनिया की पांचवीं सबसे बड़ी आर्थिक महाशक्ति बन गया है। नरेन्द्र मोदी के पिछले 10 वर्षों के सुशासन के ट्रैक रिकॉर्ड में इंफ्रास्ट्रक्चर विकास के मद में पूंजीगत व्यय की राशि वार्षिक 18 फीसदी की वृद्धि दर के साथ इस वर्ष के बजट में 11 लाख करोड़ रुपये हो गई है, यह भी एक विकास प्रेरक बात है। मुख्यमंत्री ने कहा कि जब नरेन्द्र मोदी ने बतौर प्रधानमंत्री देश की कमान संभाली थी, तब भारत दुनिया में 11वें नंबर की अर्थव्यवस्था वाला देश था। पिछले एक दशक में सुशासन के प्रति उनकी प्रतिबद्धता के परिणामस्वरूप देश का सर्वग्राही विकास हुआ है और भारत दुनिया की पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन गया है। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री द्वारा देश में किए गए टैक्स रिफॉर्म्स (कर सुधार) और सरल नीतियों के परिणामस्वरूप सरकार की राजस्व आय में भी पिछले 10 वर्षों उल्लेखनीय बढ़ोतरी हुई है। उन्होंने इसकी प्रशंसा करते हुए कहा कि देश में आयकर, जीएसटी, एक्साइज और सेस की कुल आय में पिछले दशक में लगभग ढाई गुना वृद्धि हुई है। इस वृद्धि के फलस्वरूप होने वाली राजस्व आय राष्ट्रनिर्माण और अंत्योदय कल्याण में उपयोगी सिद्ध हो रही है। मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व वाली सरकार के किए कार्यों को गिनाया। इसमें बैंकिंग सेक्टर, लोन योजना,औद्योगिक विकास, रिन्यूएबल एनर्जी समेत अनेक क्षेत्रों की उपलब्धियों के साथ नरेन्द्र मोदी को लगातार तीसरी बार देश को अडिग नेतृत्व प्रदान करने के लिए विधानसभा सदन में अभिनंदन संकल्प के माध्यम से हार्दिक अभिनंदन प्रेषित किया।

इसके अतिरिक्त, संसदीय मामलों के मंत्री ऋषिकेश पटेल, सहकारिता राज्य मंत्री जगदीश विश्वकर्मा, विधायकों जीतूभाई वाघाणी, पूर्णेशभाई मोदी, नरेशभाई पटेल, निमिषाबेन सुथार, मनीषाबेन वकील, अनिरुद्धभाई दवे, केशाजी चौहाण तथा उदयभाई कानगड ने भी अपने विचार व्यक्त करते हुए मुख्यमंत्री के इस सरकारी प्रस्ताव को समर्थन दिया।

(Udaipur Kiran) / बिनोद पाण्डेय / आकाश कुमार राय

Most Popular

To Top