Assam

दिसंबर में होंगे असम में पंचायत चुनाव: रंजीत दास

गुवाहाटी, 21 अगस्त (Udaipur Kiran) । असम के पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री रंजीत कुमार दास ने कहा है कि राज्य में दिसंबर में पंचायत चुनाव होंगे। मंत्री ने कहा कि पंचायत चुनाव राजनीति से मुक्त होंगे। इस साल के पंचायत चुनाव में किसी पार्टी का चुनाव चिह्न नहीं होगा। यह पहली बार होगा कि पंचायत के वार्ड सदस्यों द्वारा पंचायत अध्यक्ष का चुनाव किया जाएगा। इससे पहले ग्राम पंचायत अध्यक्ष के लिए चुनाव हुआ करता था।

मंत्री दास ने सिलचर में पंचायत चुनाव पर की बातें कहीं। सिलचर जिला भाजपा कार्यालय में एक संवाददाता सम्मेलन में मंत्री ने कहा कि 31 अगस्त तक पंचायतों और सितंबर तक ब्लॉकों का पुनर्गठन किया जाएगा। उन्होंने कहा कि 2001 की जनगणना के अनुसार ब्लॉक और पंचायतों का पुनर्गठन किया जाएगा। इस प्रक्रिया के पूरा होने के बाद दिसंबर में पंचायत चुनाव होंगे।

उन्होंने कहा कि असम सरकार ने 8 जुलाई को पंचायतों के प्रबंधन के लिए एक विशेष समिति के गठन का निर्देश दिया।

इस समिति के सदस्य सचिव जिला आयुक्त होते हैं। समिति के सदस्य जिला परिषद के सीईओ होते हैं। आंचलिक पंचायत का संचालन विधायक करते हैं। स्थानीय विधायकों की अध्यक्षता में एक विशेष समिति बनाई गई है। समिति के सदस्य सचिव एडीसी या सीईओ होते हैं। गांव पंचायत की अध्यक्षता बीडीओ करते हैं। समिति के सदस्य सचिव गांव पंचायत के सचिव होते हैं।

(Udaipur Kiran) / श्रीप्रकाश / अरविन्द राय

Most Popular

To Top