HEADLINES

शिक्षा मंत्रालय ने विशिष्ट शिक्षण दिव्यांगता पर क्षमता निर्माण कार्यक्रम का दूसरा चक्र शुरू किया

शिक्षा मंत्रालय में उच्च शिक्षा सचिव के. संजय मूर्ति व अन्य अधिकारी

नई दिल्ली, 22 अगस्त (Udaipur Kiran) । शिक्षा मंत्रालय ने गुरुवार को मालवीय मिशन शिक्षक प्रशिक्षण कार्यक्रम (एमएमटीटीपी) के तहत विशिष्ट शिक्षण दिव्यांगता (एसएलडी) पर अपने क्षमता निर्माण कार्यक्रम के दूसरे चक्र की शुरुआत की। पहले चक्र की सफलता के आधार पर, इस कार्यक्रम को उच्च शिक्षण संस्थानों (एचईआई) को विशिष्ट शिक्षण दिव्यांगता वाले छात्रों का समर्थन करने के लिए आवश्यक कौशल और ज्ञान से सशक्त बनाने के लिए डिज़ाइन किया गया है।

‘विशिष्ट शिक्षण अक्षमताओं पर क्षमता निर्माण कार्यक्रम’ का पहला दौर जनवरी से जुलाई तक चेंजइंक फाउंडेशन के साथ भागीदारी में आयोजित किया गया था।

आज से शुरू हुए कार्यक्रम का दूसरा चक्र इस साल दिसंबर तक चलेगा, जिसमें नए पहचाने गए उच्च शिक्षा संस्थानों के साथ ऑनलाइन और व्यक्तिगत रूप से सत्र आयोजित किए जाएंगे। यह एसएलडी वाले छात्रों की पहचान करने और उनका आकलन करने तथा उनकी ज़रूरतों को पूरा करने के लिए रणनीतियों और उपकरणों पर ध्यान केंद्रित करेगा। इस कार्यक्रम का ध्यान संस्थानों के प्रमुखों को संवेदनशील बनाने पर होगा, पांच विभागों के प्रमुखों के साथ-साथ प्रत्येक विभाग से दो-दो नामित व्यक्ति। प्रतिभागी इंटरैक्टिव कार्यशालाओं, विशेषज्ञों के नेतृत्व वाले सेमिनारों और व्यावहारिक सत्रों की एक श्रृंखला में शामिल होंगे, जिसका उद्देश्य समावेशी शिक्षण वातावरण बनाने की उनकी क्षमता को बढ़ाना है। सफलतापूर्वक पूरा होने के बाद, छह महीने के चक्र में उच्च शिक्षा संस्थानों के नए समूह के साथ इसे दोहराया जाएगा।

इस मौके पर शिक्षा मंत्रालय में उच्च शिक्षा सचिव के. संजय मूर्ति ने इस बात पर जोर दिया कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति (एनईपी)-2020 अन्य बातों के साथ-साथ छात्रों के एक समूह में सीखने की अक्षमताओं को पहचानती है। इसका उद्देश्य सभी के लिए समान और समावेशी शिक्षा प्रदान करना है। इसमें यह प्रावधान आवश्यक है कि उच्च शिक्षा संस्थानों को सीखने की अक्षमताओं सहित विशिष्ट अक्षमताओं वाले छात्रों के बारे में पता होना चाहिए और संबंधित चुनौतियों का समाधान करने के लिए उन्हें संवेदनशील बनाया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि इस मुद्दे पर काबू पाने के लिए यह आवश्यक है कि सीखने की अक्षमताओं पर एक नियमित क्षमता कार्यक्रम चलाया जाए।

शिक्षा मंत्रालय में उच्च शिक्षा सचिव के. संजय मूर्ति, अतिरिक्त सचिव एस.के. बरनवाल, संयुक्त सचिव रीना सोनोवाल कौली, निदेशक देवेंद्र कुमार शर्मा और चेंजइंक फाउंडेशन की सह-संस्थापक नूपुर झुनझुनवाला ने दूसरे चक्र के शुभारंभ पर अपनी उपस्थिति दर्ज कराई। 45 चिन्हित केंद्रीय वित्तपोषित उच्च शिक्षा संस्थानों जैसे कि सीयू, आईआईटी, आईआईआईटी, एनआईटी, आईआईएसईआर, सीएफटीआई, एसपीए, एनआईटीटीटीआर आदि के संस्थानों के प्रमुख और संकाय वर्चुअल मोड के माध्यम से शामिल हुए।

—————

(Udaipur Kiran) / सुशील कुमार / रामानुज

Most Popular

To Top