Sports

मणिपुर के डीजीपी ने पेरिस ओलंपियन मीराबाई चानू, नीलकांत शर्मा को किया सम्मानित

मणिपुर के डीजीपी राजीव सिंह मीराबाई चानू, नीलकांत शर्मा के साथ

इंफाल, 22 अगस्त (Udaipur Kiran) । मणिपुर के डीजीपी राजीव सिंह ने अन्य वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों के साथ मिलकर हाल ही में संपन्न पेरिस ओलंपिक में भाग लेने वाले एथलीट मीराबाई चानू और शांगलाकपम नीलकांत शर्मा को पुलिस मुख्यालय, इंफाल में सम्मानित किया।

पेरिस ओलंपिक में भारत का अभियान पांच कांस्य और एक रजत सहित छह पदकों के साथ समाप्त हुआ।

मणिपुर पुलिस ने एक्स पर सम्मान समारोह की झलकियाँ साझा कीं और लिखा, मणिपुर के 2024 पेरिस ओलंपियन अर्थात् सुश्री मीराबाई चानू और शांगलाकपम नीलकांत शर्मा को पुलिस मुख्यालय, इंफाल में अन्य वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों के साथ डीजीपी मणिपुर द्वारा सम्मानित किया गया। मणिपुर पुलिस को उनकी उपलब्धियों और राष्ट्र के प्रति योगदान पर गर्व है और उनके भविष्य के प्रयासों में सभी प्रोत्साहन और समर्थन का आश्वासन दिया गया है।

चानू और नीलकांत शर्मा मणिपुर से हैं। चानू मामूली अंतर से पोडियम स्थान से चूक गईं और महिलाओं की 49 किग्रा भारोत्तोलन स्पर्धा में कुल 199 किग्रा के साथ चौथा स्थान हासिल किया।

इस बीच, नीलकंठ शर्मा को कृष्ण बहादुर पाठक और जुगराज सिंह के साथ भारत की पुरुष हॉकी टीम की वैकल्पिक खिलाड़ियों की सूची में शामिल किया गया। हरमनप्रीत सिंह की अगुआई में भारतीय पुरुष हॉकी टीम ने स्पेन पर 2-1 की जीत के बाद ओलंपिक में 52 वर्षों में पहली बार लगातार दूसरी बार कांस्य पदक जीता।

निशानेबाजी में मनु भाकर ने इतिहास के पन्नों में अपना नाम दर्ज करा लिया। वह स्वतंत्रता के बाद के युग में ओलंपिक के एक ही संस्करण में दो पदक जीतने वाली पहली भारतीय एथलीट बनीं। इससे पहले यह गौरव पेरिस 1900 खेलों में नॉर्मन प्रिचर्ड के नाम था।

महिलाओं की 10 मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा में मनु ने कांस्य पदक जीता और इस स्पर्धा में पदक जीतने वाली पहली भारतीय महिला निशानेबाज बन गईं। सरबजोत सिंह के साथ मनु ने मिश्रित टीम 10 मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा में अपना दूसरा कांस्य हासिल किया।

पेरिस ओलंपिक में महिलाओं की 25 मीटर पिस्टल शूटिंग स्पर्धा में चौथे स्थान पर रहकर वह पदकों की हैट्रिक बनाने से चूक गईं। स्वप्निल कुसाले ने पेरिस ओलंपिक में पुरुषों की 50 मीटर राइफल 3पी स्पर्धा में कांस्य पदक जीतकर पोडियम पर खड़े होकर भारत की पदक तालिका में इजाफा किया।

भारत के भाला फेंक खिलाड़ी नीरज चोपड़ा टोक्यो में अपने स्वर्ण पदक का बचाव करने में विफल रहे, लेकिन 89.45 मीटर के थ्रो के साथ रजत पदक अपने नाम किया। पहलवान अमन सेहरावत, जिन्होंने ओलंपिक में पदार्पण किया, ने प्यूर्टो रिको के डेरियन क्रूज़ पर 13-5 की जीत के साथ कांस्य पदक हासिल किया।

—————

(Udaipur Kiran) दुबे

Most Popular

To Top