WORLD

नेपाल को रेल और पानी जहाज से जोड़ने के लिए भारत से होगी वार्ताः प्रधानमंत्री ओली

KPOli PM Nepal

काठमांडू, 4 अगस्त (Udaipur Kiran) । नेपाल के प्रधानमंत्री के पी शर्मा ओली ने देश में रेल का संजाल बिछाने, भारत से लगी सभी सीमाओं को रेल के साथ जोड़ने और कोशी, बागमती नदी में जहाज चलाने के लिए भारत सरकार के साथ बातचीत शुरू किए जाने की बात कही है।

भौतिक पूर्वाधार तथा यातायात मंत्रालय की समीक्षा बैठक में ओली ने कहा कि इस समय सिर्फ जनकपुरधाम से जयनगर तक रेल सेवा संचालन में है लेकिन अब नेपाल की अन्य सीमावर्ती क्षेत्रों में भी रेल का संजाल बिछाने के लिए भारत के साथ होने वाले द्विपक्षीय वार्ता का एजेंडा बनाया जाएगा। उन्होंने कहा कि नेपाल में भी पूरिव पश्चिम रेल चलाने के कार्य को तीव्र गति से आगे बढ़ाया जाएगा। ओली ने कहा कि नेपाल के तराई क्षेत्र में बन रहे रेलवे मार्ग को भारत के विभिन्न शहरों के साथ जोड कर हम भारत से लाखों श्रद्धालुओं, दर्शनार्थियों और पर्यटकों को नेपाल लाया जा सकता है।

ओली ने कहा कि जल्द ही जनकपुरधाम से अयोध्याधाम तक की रेल सेवा शुरू होने वाली है। इसी तरह रक्सौल से बीरगंज, जोगबनी-विराटनगर, जमुनाह-नेपालगंज, पानीटंकी-सिलीगुढी में मालवाहक सामानों की ढुलाई के लिए ट्रैक बनकर तैयार है। उन्होंने बताया कि इन रूटों पर सामान की ढुलाई के साथ ही पैसेंजर ट्रेनों के परिचालन के लिए भी भारत से वार्ता की जाएगी।

रेलवे विस्तार के अलावा नेपाल और भारत को जोडने के लिए पानी जहाज भी एक माध्यम हो सकता है। ओली ने मंत्रालय के कर्मचारियों को निर्देश देते हुए पानी जहाज चलाने के लिए आवश्यक प्रस्ताव तैयार करनेको कहा है। उन्होंने कहा कि कोशी, बागमती जैसे नदियों पर जहाज चलाया जा सकता है और उसे भारत के साथ जोडने पर उस रास्ते भी हजारों लोग न्पाल घुमने आ सकते हैं।

(Udaipur Kiran) / पंकज दास / प्रभात मिश्रा

Most Popular

To Top