Jharkhand

उपायुक्त कर्ण सत्यार्थी ने इसरो भ्रमण में जानेवाली 26 उत्कृष्ट छात्राओं को किया सम्मानित

Deputy Commissioner Karna Satyarthi

गुमला, 4 अगस्त (Udaipur Kiran) । उपायुक्त कर्ण सत्यार्थी के नवाचारी पहल पर पिछले दिनों सपनों की उड़ान नामक साइंस ओलंपियाड का आयोजन कराते हुए उत्कृष्ट चयनित 26 छात्राओं कोशैक्षणिक भ्रमण हेतु इसरो के सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र श्रीहरिकोटा भेजा गया था । जिले के मुख्यमंत्री उत्कृष्ट विद्यालय, सभी कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय, सभी झारखंड बालिका आवासीय विद्यालय तथा कल्याण विभाग अंतर्गत सभी बालिका आवासीय विद्यालयों की इन 26 सुपर गर्ल्स के सम्मान में उपायुक्त गुमला के आवास में सम्मान समारोह का आयोजन किया गया । इस कार्यक्रम में छात्राओं ने अपने शैक्षणिक भ्रमण के अनुभव साझा करते हुए बताया कि उन्होंने इस शैक्षणिक भ्रमण सेअंतरिक्ष विज्ञान की दुनिया के बारे में काफी कुछ जाना तथा वे सभी मैट्रिक पास करने के बाद इंटर में विज्ञान की पढ़ाई करेंगी और विज्ञान के क्षेत्र में अपने सपनों को पूरा करने का प्रयास करेंगी ।

कार्यक्रम में चैनपुर के अनुमंडल पदाधिकारी पूर्णिमा कुमारी, गुमला के अंचल अधिकारी हरीश कुमार , शिक्षा विभाग के बीपीओ दिलदार सिंह, डिस्ट्रिक फेलो रमेश कुमार , शिक्षिका शशि नीलम तिर्की, नीलम खाखातथा रोहिणी कुमारी प्रसाद ने भी यात्रा से संबंधित अपने –अपने अनुभव साझा किए। उपायुक्त ने सभी 26 सुपर गर्ल्स तथा उपस्थित अधिकारियों एवं शिक्षिकाओं को प्रतीक चिन्ह देकर सम्मानित किया गया ।

उल्लेखनीय है कि इसरो के इस शैक्षणिक भ्रमण योजना की मुख्यमंत्री द्वारा भी प्रशंसा की गई थी । जिले के सुदूरवर्ती आदिवासी बहुल क्षेत्रों की छात्राएं शामिल हैं जिसमें आदिम जनजाति एवं अनुसूचित जाति की बच्चियां भी हैं । अनेक बच्चियां ऐसी हैं जो अबतक कभी जिले से बाहर भी नहीं गई थी । सम्मान समारोह में मंच संचालन डीएमएफटी फेलो अविनाश गौरव ने किया ।

(Udaipur Kiran) / हरि ॐ सुधांशु सुधांशु / शारदा वन्दना

Most Popular

To Top