Chhattisgarh

बैराज क्षेत्र में सुरक्षा के नियमों की अनदेखी

बैराज क्षेत्र में इस तरह से लोग चहलकदमी कर रहे

शासन के निर्देशों का लोग नहीं कर रहे पालन नहीं, जान का खतरा

धमतरी, 4 अगस्त (Udaipur Kiran) । वर्षा के मौसम में बांध क्षेत्रों का मनोरम नजारा सभी को अपनी ओर आकर्षित करता है, लेकिन इसे देखने पहुंचने वाले लोग अपनी जान को जोखिम में डाल देते हैं। इससे हमेशा खतरे की आशंका बनी रहती है। इन दिनों जल भराव क्षेत्र में वर्षा पानी की आवक बनी हुई है, और इसे देखने दूर-दूर से लोग पहुंच रहे हैं। कुछ लोग नियमों को धता बताकर खतरनाक स्थलों पर भी पहुंच रहे हैं, जिससे दुर्घटना की आशंका है।

इस साल जिले में अनवरत वर्षा हुई है। जिले के सभी बांधों में पर्याप्त पानी है। कैचमेंट एरिया में पानी की लगातार आवक होने से बांध पर दबाव न पड़े इसलिए थोड़ी-थोड़ी मात्रा में पानी डिस्चार्ज किया जाता है। रुद्री बैराज से होकर पानी महानदी में बहता है। इन दिनों फिर से रुद्री बैराज से महानदी और नहर में पानी छोड़ा जा रहा है। इसका नजारा देखने के लिए आसपास के लोग सुबह और शाम के समय यहां पहुंचते हैं। रुद्री बैराज क्षेत्र में पानी भरने से यहां खतरे की आशंका बनी रहती है, क्योंकि लोग पानी में उतर कर सीधा नहाना शुरू कर देते हैं, क्योंकि पानी में डुबी हुई सीढ़ियों में फिसलने से गहरे पानी में गिरने का अंदेशा रहता है। बांध क्षेत्र में कई लोग एक दूसरे की देखा-सीखी इस तरह की हरकत करते हैं। इस पर रोक लगनी चाहिए। शाम के समय यहां लोगों की भीड़ लगती है।

पूर्व के वर्षों में बांध क्षेत्र में हो चुकी है दुर्घटना

सन 2020 में एक 14 साल का बच्चा बांध क्षेत्र से छोड़े जा रहे पानी के तेज बहाव में आ गया था, जिससे उसकी मौत हो गई। घटना से सबक नहीं लिया गया। आज भी भी यहां पर लापरवाही बढ़ती जा रही है। लोगों को जागरूक करने के लिए जिनकी ड्यूटी लगाई गई है, वे भी इस ओर ध्यान नहीं दे रहे हैं। यही कारण है कि बैराज से छोड़े जा रहे गेट के ऊपर भी कई लोग चहलकदमी करते हुए देखे जा सकते हैं।

कलेक्टर नम्रता गांधी ने बताया कि, जल क्षेत्रों के खतरनाक स्थलों पर जाना उचित नहीं है। लोगों को स्वयं जागरूक होकर इस ओर ध्यान देना चाहिए। सुरक्षा के लिए हाथ से सूचना बोर्ड लगाए गए हैं। इस संबंध में जानकारी लेकर सुरक्षाकर्मियों को आवश्यक दिशा-निर्देश देंगे।

(Udaipur Kiran)

(Udaipur Kiran) / रोशन सिन्हा / गायत्री प्रसाद धीवर

Most Popular

To Top