Uttar Pradesh

विधायक रमेश मिश्र अंतरराष्ट्रीय शिखर सम्मेलन में भाग लेने यूएसए जाएंगे

विधायक रमेश मिश्र अंतरराष्ट्रीय शिखर सम्मेलन में भाग लेने यूएसए जाएंगे
विधायक रमेश मिश्र अंतरराष्ट्रीय शिखर सम्मेलन में भाग लेने यूएसए जाएंगे

जौनपुर, 04 अगस्त (Udaipur Kiran) । बदलापुर विधान सभा के लोकप्रिय भाजपा विधायक रमेश चंद्र मिश्र राज्य विधान मंडलों के अंतरराष्ट्रीय शिखर सम्मेलन 2024 में भाग लेने सोमवार को अमेरिका जाएंगे। उनकी यह यात्रा 11 दिवसीय है। जिसमें वह शिखर सम्मेलन में भाग लेने के बाद अमेरिका में विभिन्न पहलुओं पर जानकारी लेते हुए अनेक कार्यक्रमों में भाग लेंगे।

यह शिखर सम्मेलन यूएसए के केंटकी प्रांत के लुइसविले शहर में 6 से 8 अगस्त तक चलेगा। इसका आयोजन अमेरिका की अग्रणी संस्था एनसीएसएल और एनएलसी भारत के संयुक्त तत्वावधान में हो रहा है। श्री मिश्र के साथ उत्तर प्रदेश के 6 विधायक भी जा रहे हैं। जिसमें राजेश चौधरी, राजीव सिंह बब्बू भैया, संजय शर्मा, धीरेंद्र सिंह, डॉक्टर सुरभि, प्रिंस सिंह शामिल हैं। पूरे पूर्वांचल क्षेत्र से रमेश चंद्र मिश्र इकलौते विधायक हैं जो इस अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन में भाग ले रहे हैं।

इस बारे मे रविवार को हिदुस्थान समाचार प्रतिनिधि से बात करते हुए विधायक रमेश मिश्र ने बताया कि यह शिखर सम्मेलन में यूएसए के विधायी नेताओं, कर्मचारी विशेषज्ञों और नीति निर्माताओं की सबसे बड़ी सभा है। शिक्षा, नेटवर्किंग और प्रेरणा से भरा वातावरण बनाती है। यह सम्मेलन विधायी साथियों और नीति नवप्रवर्तकों से जुड़ने का अवसर देता है। इस सम्मेलन में मिलने वाले विचार को अपने देश में क्रियान्वित करने के लिए प्रोत्साहित किया जा सकता है। इस वर्ष हमें राज्य विधानसभाओं और भारत के विभिन्न राजनीतिक दलों के विधायकों की भागीदारी को सक्षम करने के लिए एनएलसी भारत के साथ सहयोग करने का सौभाग्य मिला है। कार्यक्रम में अमेरिकी विधायकों और विधायी कर्मचारियों के साथ जुड़ने और ठोस नीति चर्चा में शामिल होने के अवसर प्रदान होगा। अंतरराष्ट्रीय उपस्थित लोगों के भाग लेने के लिए पूरे सम्मेलन में विशेष कार्यक्रम, दौरे और सत्र आयोजित हैं। सम्मेलन में अपने समुदायों में महत्वपूर्ण मुद्दों से निपटने के लिए विचार, रणनीतियाँ और समाधान पर चर्चा होगी। व्यावसायिक विकास कार्यशालाएँ और नेटवर्किंग कार्यक्रम भी होगा जहाँ विधायी सहयोगियों से जुड़ सकेंगे।

एनसीएसएल विधान शिखर सम्मेलन 2024 में भागीदारी से ज्ञान के आदान-प्रदान, लगभग 2,000 अमेरिकी सीनेटरों और भारतीय विधायकों/एमएलसी के बीच नेटवर्किंग के अवसर, नीति सीखने और अंतरराष्ट्रीय परिप्रेक्ष्य सहित कई लाभ मिलेगा। कार्यक्रम में भाग लेने के बाद अमेरिका के नैशविले एवं कैलिफोर्निया में अप्रवासीय भारतीयों से मिलकर विभिन्न कार्यक्रमों में हिस्सा लेंगे। 10 अगस्त को प्रवासी भारतीयों द्वाराआयोजित स्वतंत्रता दिवस समारोह में बतौर मुख्य अतिथि श्री मिश्र का सम्मान किया जाएगा। 11 अगस्त को नैशविले के श्री गणेश मंदिर (हिंदू सांस्कृतिक केंद्र) में अप्रवासी भारतीयों द्वारा अभिनंदन किया जाएगा।कार्यक्रम का आयोजन अमेरिका के प्रसिद्ध ज्योतिषी धर्मगुरु पण्डित रिंकू मिश्रा कर रहे है। इस दौरान 12 अगस्त को श्री मिश्रा अमेरिका में उत्तर प्रदेश के छात्रों के लिए अमेरिका में अध्ययन की सम्भावनाओं पर विचार करने के लिए मिडिल टेनेसी यूनिवर्सिटी के अधिकारियों से भी मुलाकात करेंगे। 13 अगस्त को नैशविले से कैलिफोर्निया पहुंचेंगे जहां प्रवासी भारतीयों में उद्योगपतियों तथा अन्य विशिष्ट जनों से मुलाकात करेंगे। 13 से 17 अगस्त तक अमेरिका के परिवहन व्यवस्थाओं एवं पर्यटन की सम्भावनाओं पर विस्तार से विभिन्न जनों से चर्चा भी करेंगे।अमेरिका के तीव्र सुरक्षित परिवहन एवं सड़कों का अध्ययन कर यह सुनिश्चित करेंगे कि क्या इस तरह की सेवाएं उत्तर प्रदेश कैसे में हो सकती हैं। तदुपरांत 18 अगस्त को वापस स्वदेश लौटेंगे।

(Udaipur Kiran) / विश्व प्रकाश श्रीवास्तव / डॉ. जितेन्‍द्र पाण्डेय / विद्याकांत मिश्र

Most Popular

To Top