HEADLINES

संघर्ष के काल में छिन्न भिन्न हुई सामाजिक व्यवस्थाओं का पुनर्व्यवस्थापन करना भी हमारा कार्य : मिलिंद परांडे

संघर्ष के काल में छिन्न भिन्न हुई सामाजिक व्यवस्थाओं का पुनर्व्यवस्थापन करना भी हमारा कार्य: मिलिंद परांडे

कानपुर,04 अगस्त (Udaipur Kiran) । विश्व हिन्दू परिषद के संगठन महामंत्री मिलिंद परांडे ने कहा कि संघर्ष के काल में अनेक सामाजिक व्यवस्थाएं भी छिन्न भिन्न हुईं, उन सामाजिक व्यवस्थाओं का पुनर्व्यवस्थापन भी हमारा एक कार्य है। हमें ध्येयनिष्ठ होकर सदैव अपने देश सनातन संस्कृति हिंदुत्व के लक्ष्य का स्मरण रखना है। उन्होंने कहा कि आज हमें मतांतरण रोकने और अपने मन्दिरों को जागरण, धर्म प्रचार तथा समरसता का केन्द्र बनाना होगा। वह रविवार को विश्व हिन्दू परिषद कानपुर प्रान्त की सरस्वती विद्या मंदिर गोविंद नगर में चल रही दो दिवसीय प्रांतीय बैठक को संबोधित कर रहे थे।

मिलिंद परांडे ने कहा कि आधिकारिक समाज हमारे ध्येय के साथ जुड़े, समर्थ गुरु रामदास जी ने समाज को संगठित करने हेतु 1100 मठ स्थापित किए। विपरीत परिस्थितियों को अनुकूल बनाना, हमारे अनुकूल शक्तियों को अपने साथ जोड़ना हर कार्यकर्ता का कार्य है।

विहिप के प्रान्त अध्यक्ष राजीव महाना ने कहा कि नागरिकता संशोधन अधिनियम के संबंध में प्रान्त के सभी जिलों में विहिप एवं बजरंग दल कार्यकर्ता हर गांव गली मोहल्ले में पाक से आये पीड़ित विस्थापित हिन्दुओं को नागरिकता दिलाने में सहयोग कर रहे हैं। इसमें ऐसे हिन्दुओं की नागरिकता हेतु पंजीयन हो रहा है तथा सैकड़ों को नागरिकता मिली भी है। निर्णय हुआ कि इस प्रक्रिया में और तेजी लाई जाएगी तथा शेष बचे सभी पीड़ितों को भारत की नागरिकता दिलाई जाएगी।

प्रान्त कार्याध्यक्ष डॉ उमेश पालीवाल ने कुटुम्ब प्रबोधन के महत्व की कार्यकर्ताओं से चर्चा की। उन्होंने कहा कि संगठित परिवार बच्चों के शारीरिक, भावनात्मक, मानसिक, सामाजिक रूप से संवर्धन करते हैं। समय से विवाह होने पर स्वस्थ संतानों की उत्पत्ति होती है, जिससे कि हमारा समाज हमारा स्वास्थ्य और सुदृढ़ बनेगा। हमें ऋषि मुनियों के बताए जीवन सूत्रों को अपने स्वस्थ जीवन और सामाजिक चेतना के विकास, समरसता, सामाजिक जिम्मेदारी, प्रकृति संरक्षण हेतु अपनाना चाहिए।

विहिप कानपुर प्रान्त के प्रान्त प्रचार प्रसार प्रमुख ओमेंद्र अवस्थी ने बताया कि बैठक में रविवार को नवीन दायित्वों की घोषणा की गई। जिसमें प्रांत सह कोषाध्यक्ष गौरांग वर्तमान दायित्व के साथ कानपुर विभाग मंत्री का भी दायित्व देखेंगे। सुशील चौहान को प्रांत सह प्रचार प्रसार प्रमुख का दायित्व मिला। सुबोध कटियार को प्रांत विशेष संपर्क प्रमुख, सुशील पाण्डेय तथा कुंज बिहारी अग्रवाल को संपर्क टोली सदस्य, अवधेश शर्मा को प्रांत सह गौरक्षा प्रमुख का दायित्व मिला। साथ ही जिलों में भी दायित्वों में परिवर्तन हुए।

बैठक में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के प्रांत संघचालक भवानी भीख, विहिप केन्द्रीय संगठन महामंत्री मिलिंद परांडे, क्षेत्र संगठन मंत्री गजेन्द्र, प्रान्त अध्यक्ष राजीव महाना, कार्याध्यक्ष डॉ. उमेश पालीवाल एवं प्रांत मंत्री राजू पोरवाल, प्रांत सह मंत्री अभिनव दीक्षित तथा अवधेश भदौरिया, सन्त सिंह, विनोद तोमर, मोहित, अमन, शशिकांत, अमित समेत सभी दायित्ववान कार्यकर्ता भगिनी बंधु उपस्थित रहे।

(Udaipur Kiran) / रामबहादुर पाल / बृजनंदन यादव / डॉ. जितेन्‍द्र पाण्डेय / राजेश

Most Popular

To Top