HEADLINES

नकारात्मक पत्रकारिता का जबाब जोदरदार ढंग से सकारात्मक पत्रकारिता से करें-नंद किशोर

नंदकिशोर यादव विधानसभा अध्यक्ष जर्नलिस्ट यूनियन के कार्यक्रम में उद्बोधन के दौरान।

डेहरी आन सोन, 04 अगस्त ( हि.स.)।

नकारात्मक पत्रकारिता का विरोध सशक्त रूप से सकारात्मक पत्रकारिता से करे ।

रोहतास जिले के जमुहार स्थित गोपाल नारायण सिंह विश्वविद्यालय सभागार में नेशनल यूनियन का जर्नलिस्ट के दो दिवसीय कार्यकारिणी की बैठक के समापन समारोह को संबोधित करते विधानसभा अध्यक्ष नंदकिशोर यादव ने रविवार शाम कहीं।

उन्होंने कहा कि इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में हाल के चुनाव में नकारात्मक खबर का हमला हुआ।लोगो ने उसका विश्वास कर लिया।सकारात्मक पत्रकारिता उसका सशक्त तरीको से विरोध नही हुआ ।

उन्होंने कहा कि पत्रकारिता से उनका पुराना लगाव रहा है आपातकाल के दौरान लोकवाणी के माध्यम से आमजन की समस्याओं को उठता रहा ।उसका प्रिंट करा कर तीन जिलों पटना, भोजपुर और नालंदा के सभी प्रखंडों तक पहुंचना रहा। मेरे घर की कुर्की जब्ती की गई ।डेढ़ वर्षो तक मेरा परिवार खिड़की दरवाजों पर पर्दा लगाकर जीवन ज्ञापन किया।

उन्होंने कहा कि वर्तमान माहौल में प्रेस की क्या भूमिका होनी चाहिए इस पर आप सभी को विचार करना चाहिए ।

उन्होंने कहा कि देश के सैनिक सीमा पर लड़ रहे हैं वह देश की रक्षा की लड़ रहे हैं ना कि वह किसी पद के लिए लड़ रहे हैं।भगत सिंह ,बाबू कुँवर सिंह ने देश को आजाद कराने में अपने प्राण दिए ।उन्होंने राष्ट्र की सेवा किसी पद की लालच में नही किया था ।राष्ट्र की सेवा को पद की जरूरत नहीं होती।

उन्होंने कहा कि एक समय था इस राष्ट्र के उचित सम्मान विश्व मे नही मिलता था ।आज स्थिति यह है कि यूक्रेन रूस युद्ध को रोक राष्ट्रीय ध्वज लेकर आने वाले हमारे युवको को वहाँ से बाहर निकाला।पड़ोसी देश के लोग भी हमारे झंडे को ले युद्ध के मैदान से बाहर निकाले ।यह हमारे देश के लिए गर्व की बात है।उन्होंने कहा कि हमारे देश का इतिहास गौरवशाली रहा है ।जिस पर हम सभी गौरान्वित है।

हम देश की सौवी वर्षगांठ 2047 में विकसित राष्ट्र बनेगे ।यह देशवासियो का संकल्प है।हम चांद पर पहुच गए ।वैसे जगह पहुचे जहा विश्व का कोई देश आज तक नही पहुचा।

उन्होंने कहा कि वर्तमान माहौल में प्रेस की क्या भूमिका होनी चाहिए इस पर आप सभी को विचार करना चाहिए।सकारात्मक पत्रकारिता कर राष्ट्र को मजबूत करने में अपनी भूमिका निभाएंगे।

गोपाल नारायण सिंह विश्वविद्यालय के कुलाधिपति गोपाल नारायण सिंह ने देश के विकास के लिए राष्ट्रवादी पत्रकारिता करने का सुझाव दिया यूनियन के राष्ट्रीय महासचिव सुरेश शर्मा ने कहा कि दो दिवसीय बैठक में राष्ट्रवादी पत्रकारिता के को बड़े आंदोलन के रूप में पहचान बनाने पर जोर दिया गया राष्ट्रीय अध्यक्ष अशोक मलिक ने पत्रकार की चुनौतियों पर चर्चा की कहा कि विश्वसनीयता पर कायम रहे उन्होंने पत्रकारों पर हो रहे हमले पर चिंता जताई और राज्य सरकारों से पत्रकारों की सुरक्षा को बने कानून को कारगर ढंग से लागू करने को प्रयास करने का निर्णय लिया गया पूर्व प्राचार्य गुरु चरण सिंह ने पत्रकारिता के इतिहास और पत्रकारों के संघर्ष यात्रा की चर्चा की सभा को चिकित्सक डॉक्टर निर्मल कुशवाहा भाजपा के प्रदेश मंत्री त्रिविक्रम नारायण सिंह ने भी संबोधित किया सभा का संचालन ददन पांडेय ने किया ।

समापन समारोह में यूनियन के प्रदेश अध्यक्ष राकेश प्रवीण ने अतिथियों का स्वागत किया।

(Udaipur Kiran) / उपेन्द्र मिश्रा / गोविंद चौधरी

Most Popular

To Top