Bihar

हरियाली अमावस्या के अवसर पर गायत्री परिवार ट्रस्ट के द्वारा किया गया पौधारोपण

हरियाली अमावस्या के अवसर पर गायत्री परिवार ट्रस्ट के द्वारा किया गया पौधारोपण

किशनगंज,04अगस्त (Udaipur Kiran) । गायत्री परिवार ट्रस्ट के द्वारा रविवार को प्रखण्ड मुख्यालय ठाकुरगंज ब्लॉक परिसर में हरियाली अमावस्या के अवसर पर पौधारोपण किया गया।

गायत्री परिवार ट्रस्ट के द्वारा लगातार जिले में पर्यावरण संरक्षण के तहत रचनात्मक कार्यक्रम चलाया जा रहा है। इसी क्रम में ब्लॉक परिसर में पौधारोपण के निमित प्रखण्ड विकास पदाधिकारी अहमर अब्दाली ने परिसर पौधारोपण किया गया। जिसमें बड़ी संख्या में गायत्री परिवार के ट्रस्टी व जिला समन्वय समिति के परिजन मौजूद थे।

बीडीओ अहमर अब्दाली ने कहा कि पेड़ पौधा पृथ्वी का श्रृंगार है। पर्यावरण संरक्षण में इनका रहना अनिवार्य है। उन्होंने कहा कि प्रत्येक रविवार को सभी वार्ड व सार्वजनिक स्थानों में कम से कम पांच पौधा लगाने की बात कहीं। इस अभियान में सभी को आगे बढ़ चढ कर सहयोग करने की जरूरत है।

उन्होंने कहा कि पर्यावरण संरक्षण को लेकर प्रखण्ड स्तर में जागरूकता अभियान कार्यशाला का आयोजन किया जाएगा। जिसमें समाज के सभी वर्गों से सहयोग लिया जाएगा।

उन्होंने गायत्री परिवार की सराहना करते हुए कहा कि पर्यावरण संरक्षण के क्षेत्र में रचनात्मक कार्य किया जा रहा है। प्रखण्ड अल्पसंख्यक कल्याण पदाधिकारी अद्वितीय राय ने कहा कि आने वाले पीढ़ी को बचाने के लिये गर्वभती माताओं को पांच वृक्ष देने की बात कही।

उन्होंने कहा कि पर्यावरण संरक्षण और प्रबंधन आधुनिक विश्व के सामने एक बड़ी चुनौती के रूप में उभरा है और इसे शिक्षा और जागरूकता के माध्यम से दूर किया जा सकता है। प्रकृति की देखभाल और सुरक्षा के लिए जितने प्रयास युवाओं और बुजुर्गों को करने की जरूरत है उससे कहीं ज्यादा बच्चों को इसके प्रति जागरूक करना अनिवार्य है। उन्होंने कहा कि पर्यावरण संतुलन को बढ़ावा देने के लिये विधालय स्तर में बच्चों को पर्यावरण अध्ययन के साथ जोड़ने की बात कही। इससे बच्चों में पर्यावरण के प्रति जिज्ञासा बढ़ेगा।

मुख्य ट्रस्टी सुदामा राय ने कहा कि पौधारोपण हम सब की सामाजिक व नैतिक जिम्मेवारी है। इसलिए आप सभी अधिक से अधिक पौधारोपण करें। सहायक ट्रस्टी मिक़्क़ी साहा ने कहा की पर्यावरण संतुलन के लिए पौधरोपण बहुत ही जरूरी है। हम अच्छे वातावरण की उम्मीद तो करते हैं, लेकिन अपनी जिम्मेदारी नहीं समझते। पेड़-पौधों की संख्या लगातार कम हो रही है। मानव जीवन के साथ-साथ पशु-पक्षियों के लिए यह चिंता का विषय है।

इस अवसर पर एमओ सुमित कुमार, गायत्री परिवार के मुख्य ट्रस्टी सुदामा राय, सहायक ट्रस्टी मिक़्क़ी साहा, परमानंद यादव, जिला संयोजक सौरभ कुमार, प्रखंड संयोजक प्रवीर प्रसुन्न, रघुवर शर्मा, जिला प्रतिनिधि मनोज कुमार सिन्हा, बलराम ठाकुर, किशोर झा, ब्रजेश चन्द्र रोशन, उग्रकान्त सिंह, आमोद कुमार, महिला प्रतिनिधि भारती ठाकुर, सलीमुद्दीन एनुक हक आकिफ़, निजामुदीन, मासूम रजा, अजय लाल, रामचन्द्र महतो सहित गायत्री परिवार के परिजन मौजूद थे।

(Udaipur Kiran) / धर्मेन्द्र सिंह / गोविंद चौधरी

Most Popular

To Top