Haryana

गुरु जंम्भेश्वर ने मानव कल्याण के लिए बनाई 29 नियमों की आचार संहिता : रणबीर गंगवा

श्री गुरु जम्भेश्वर जी महाराज के श्री साथरी मंदिर में पार्क व प्रतिमा अनावरण कार्यक्रम में भाग लेते डिप्टी स्पीकर रणबीर गंगवा।

रावतखेड़ा में माता अमृता देवी पार्क में मूर्ति का अनावरण

हिसार, 4 अगस्त (Udaipur Kiran) । डिप्टी स्पीकरण रणबीर गंगवा ने कहा है कि गुरु जंभेश्वर भगवान द्वारा सृजित 29 नियमों की आचार संहिता सर्वजन के कल्याण के लिए है। वे हमेशा पेड़-पौधों, जीव जंतुओं की रक्षा करने का संदेश देने के साथ साथ नशे जैसी सामाजिक कुरीतियों के भी खिलाफ़ थे। हमें उनकी शिक्षाओं का अनुसरण करते हुए उनके दिखाएं मार्ग पर चलना चाहिए। डिप्टी स्पीकर रणवीर गंगवा रविवार को श्री गुरु जम्भेश्वर जी महाराज के ऐतिहासिक साथरी मंदिर में हरियाली अमावस्या पर आयोजित कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने हवन में शामिल होकर आहुति डाली व माता अमृता देवी पार्क में मूर्ति का अनावरण किया।

रणबीर गंगवा ने कहा कि राजस्थान के जोधपुर में वृक्षों की रक्षा के लिए शहीद माता अमृता देवी के नेतृत्व में 363 लोग शहीद हुए थे। उन्ही की याद में गांव रावतखेडा़ में एक स्मारक व पार्क का निर्माण किया जा रहा है। बिश्नोई समाज हमेशा जीव रक्षा ओर पर्यावरण प्रेमी रहा है। विश्व में वृक्षों के लिए शहीद होने वाला कोई दूसरा उदाहरण नहीं मिलता। उन्होंने कहा कि श्री गुरु जम्भेश्वर जी महाराज की शिक्षाएं आज भी पूर्ण रूप से प्रासंगिक है, जिन पर चलकर कोई भी व्यक्ति अपने जीवन को सफल बना सकता है। इस अवसर पर चेयरमैन प्रतिनिधि सुरेंद्र मंडा, सरपंच प्रतिनिधि श्रीराम, सियाराम पूर्व सरपंच, राजेंद्र सांगवान आदि उपस्थित थे।

(Udaipur Kiran) / राजेश्वर शर्मा

Most Popular

To Top