Uttrakhand

जड़ी-बूटी दिवस के रूप में मनाया गया आचार्य बालकृष्ण का जन्मदिन, एक करोड़ पौधरोपण का लक्ष्य

समारोह के अवसर पर

हरिद्वार, 4 अगस्त (Udaipur Kiran) । योग गुरु बाबा रामदेव के सहयोगी और पतंजलि योगपीठ के एमडी आचार्य बालकृष्ण का जन्मदिन रविवार को जड़ी-बूटी दिवस के रूप में मनाया गया। इस मौके पर आचार्य बालकृष्ण ने रक्तदान भी किया। वहीं, पतंजलि योगपीठ की ओर से देश में एक करोड़ पौधे लगाने का संकल्प लिया गया।

योग गुरु बाबा रामदेव और आचार्य बालकृष्ण ने पतंजलि योगपीठ के आचार्यकुलम में पौधे लगाने के अभियान की शुरुआत की। इस मौके पर आचार्य बालकृष्ण ने कहा कि भारत योग, आयुर्वेद और ऋषियों की भूमि है। जब भी कोई भारत की तरफ देखे तो उसे यहां योग और आयुर्वेद दिखना चाहिए। ऐसे में एक करोड़ पौधे पूरे देशभर में लगाने का संकल्प लिया गया है।

आचार्य बालकृष्ण का कहना है कि जन्मदिन तो एक बहाना है। जड़ी बूटियों को सबको मिलकर लगाना है। हर जगह जड़ी-बूटियों को उगाना है। उन्होंने देशवासियों से जड़ी-बूटियों के पौधे लगाने का आह्वान किया। जब हम जड़ी-बूटी की रक्षा करेंगे, तभी जड़ी-बूटी हमारी रक्षा करेगी।

इसके साथ ही बालकृष्ण ने कहा कि जल्द ही मिलावटी सामान को लेकर पतंजलि एक बड़ी खुशखबरी पूरी दुनिया को देना जा रहा है, जिसका लाभ जनता तक पहुंचेगा। इससे आमजन मिलावट से जुड़ी वस्तुओं से बचेगा और अपने स्वास्थ्य की ओर ध्यान दे पाएगा। वहीं, उनके जन्मदिन पर तमाम बड़े नेताओं ने शुभकामनाएं दी हैं। उन्होंने बताया कि उनकी ओर से एक इक्विपमेंट तैयार किया जा रहा है। जिस घर में ही खाद्य पदार्थ की जांच हो पाएगी। इस उपकरण से आप किसी भी सामान की जांच घर पर ही कर पाएंगे।

(Udaipur Kiran) / डॉ.रजनीकांत शुक्ला / पवन कुमार श्रीवास्तव

Most Popular

To Top