Madhya Pradesh

नर्मदा उफान पर, बरगी डैम के 4 और गेट खुले, तटों को लेकर अलर्ट जारी

नर्मदा उफान पर, बरगी डैम के तेरह गेट खुले

जबलपुर, 4 अगस्त (Udaipur Kiran) । रानी अवंति बाई लोधी सागर परियोजना बरगी बांध के जल स्तर को नियंत्रित करने रविवार की दोपहर इसके चार और स्पिल-वे गेट खोले गए, जिनसे जल निकासी की मात्रा बढाकर तेरह गेटों से 1 लाख 12 हजार 160 क्युसेक पानी की निकासी कर दी गयी।

कार्यपालन यंत्री बरगी बांध अजय सूरे के अनुसार रविवार की सुबह बांध का जलस्तर 421.25 मीटर रिकार्ड किया गया था, जो ऑपरेशनल मैन्युल के अनुसार 15 अगस्त तक निर्धारित 421 मीटर से अधिक है। उन्होंने बताया कि कैचमेंट एरिया में हो रही बारिश के कारण बांध 88 प्रतिशत भर चुका है । बांध के बैक वाटर से मंडला में नर्मदा नदी का जलस्तर खतरे के निशान से ऊपर हो गया है।

कार्यपालन यंत्री ने बताया कि बांध में वर्तमान में 4 हजार 523 क्युमेक पानी की आवक हो रही है। परियोजना प्रशासन ने बांध के जलस्तर को नियंत्रित कर जल निकासी की मात्रा बढाने का निर्णय लिया। इसके लिये बांध के चार जलद्वार और खोले गए तथा कुल 13 गेटों से 3 हजार 176 क्युमेक पानी की निकासी की जा रही है। सभी तेरह गेटों को औसतन 1.96 मीटर ऊंचाई तक खोला गया।

कार्यपालन यंत्री बरगी बांध के मुताबिक बांध के स्पिल-वे गेटों से जल निकासी की मात्रा इसमें पानी की आवक को देखते हुये कभी भी और बढ़ाई जा सकती है अथवा घटाई जा सकती है । उन्होंने बताया कि बांध के गेटों से जल निकासी की मात्रा बढाने से नर्मदा के घाटों पर वर्तमान जलस्तर से 8 से 10 फुट की और बढ़ोतरी होगी।प्रशासन ने नर्मदा के सभी तटों पर अलर्ट जारी करने के साथ टीमों को तैनात किया गया है।

(Udaipur Kiran)

(Udaipur Kiran) / विलोक पाठक / नेहा पांडे

Most Popular

To Top