Chhattisgarh

किसानों ने कृषि संसाधनों की पूजा की, बच्चों और युवाओं ने प्रतियोगिता में लिया हिस्सा

लोगों ने पूरी आस्था के साथ इस पर्व को एंजॉय किया

कोरबा, 4 अगस्त (Udaipur Kiran) । हरेली के साथ छत्तीसगढ़ में तीज त्योहार की शुरुआत हो गई है। रविवार श्रावण अमावस्या को हरेली पर्व पर किसानों ने अपने कृषि उपकरणों की पूजा की। बच्चों और युवाओं ने विभिन्न प्रतियोगिता में हिस्सा लिया। इस दौरान हर कही वातावरण बेहद खास रहा।

हरेली पर्व को लेकर इस प्रकार की मान्यता है कि समृद्धि से जुड़ा हुआ प्रतीक है और इस परंपरा का निर्वहन कई वर्षों से हो रहा है। इस पर्वत तक खेती-बाड़ी से जुड़े प्राथमिक कामकाज पूरे हो जाते हैं और किसान एक प्रकार से फुर्सत की स्थिति में होते हैं। इसलिए आज के दिन उन्होंने अपने कृषि संसाधनों की पूजा अर्चना की। कोरबा के ग्रामीण क्षेत्रों में कृषक पृष्ठभूमि के लोगों ने पूरी आस्था के साथ इस पर्व को एंजॉय किया। वही हरेली पर बच्चों और युवाओं ने अलग-अलग मनोरंजक प्रतियोगिताओं में अपनी भागीदारी सुनिश्चित की। गेड़ी पर चढऩे के साथ नारियल फेंकने जैसी प्रतियोगिताएं आकर्षण का केंद्र बनी रही। सडक़ से लेकर गांव की गलियों और मैदान में इस प्रकार की तस्वीर आज देखने को मिली। सामाजिक कार्यकर्ताओं के द्वारा इन प्रतियोगिताओं में सबसे अच्छे प्रदर्शन करने वालों को पुरस्कृत करने के साथ उन्हें प्रोत्साहित किया गया।

पुलिस ने रखी निगरानी

कई कारण से आज के दिन मारपीट और दुर्घटना जैसी स्थिति कई स्थानों पर बनने की आशंका होती है, इसके मद्देनजर पुलिस अलर्ट रही। उद्देश्य यही था कि जोश में होश होने के चक्कर में अनहोनी ना हो और किसी को लेने के देने ना पड़े। बताया गया कि सुबह तक हालात अच्छे बने रहे। रुझान और अंतिम परिणाम के लिए शाम तक का इंतजार किया जा रहा है।

(Udaipur Kiran)

(Udaipur Kiran) / हरीश तिवारी / चन्द्र नारायण शुक्ल

Most Popular

To Top