Uttrakhand

युवा पीढी के हाथ में है देश का भविष्य: मुख्यमंत्री धामी

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी सर्वोदय-2024 कार्यक्रम में प्रतिभाग करते।

– संस्कृतिक और नैतिक मूल्यों के लिये समर्पित है एबीवीपी

देहरादून/रामनगर, 03 अगस्त (Udaipur Kiran) । मुख्यमंत्री ने अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (एबीवीपी) को नये भारत के निर्माण में योगदान देने वाला बताया। उन्होंने कहा कि यह संगठन संस्कृतिक और नैतिक मूल्यों के लिये समर्पित है। देश का भविष्य़ युवा पीढी के हाथ में है। इन युवाओं पर देश को नई ऊचाईयों पर ले जाने की जिम्मेदारी है।

शनिवार को मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने रामनगर स्थित पी.एन.जी.पी.जी. कॉलेज में अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद की ओर से आयोजित सर्वोदय-2024 कार्यक्रम को संबोधित करते हुए यह बातें कही। इस दौरान मुख्यमंत्री ने कहा कि उन्हें इस आयोजन में छात्रों की ऊर्जा देखकर अपने विद्यार्थी जीवन का स्मरण हो रहा है। आज पूरा विश्व भारत को आशा भरी निगाह से देख रही है। इसके पीछे मुख्य योगदान हमारी युवा शक्ति का है। जब इतनी बड़ी शक्ति देश निर्माण में अपना योगदान दे रही तो वह दिन दूर नहीं जब भारत विश्व के देशों का भी मार्गदर्शन करेंगा। हमें छात्र राजनीति भविष्य में कैसी होनी चाहिए इस पर चिंतन करना होगा, क्योंकि आने वाले भविष्य में युवा छात्र ही देश का नेतृत्व करेंगे।

मुख्यमंत्री ने कहा कि केंद्र सरकार के सहयोग से राज्य में लगातार बेहतर विकास कार्य हो रहे हैं। समाज के अन्तिम पक्ति में खडे व्यक्ति तक विकास का लाभ पहुंचाना हमारा लक्ष्य है। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी पर्यावरण संरक्षण, संवर्धन और उसकी महत्ता के प्रति पूर्ण मनोयोग से कार्य कर रहे हैं। राज्य में पर्यावरण संरक्षण और संवर्धन की दिशा में बेहत्तर कार्य किया जा रहा है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि केदारनाथ मार्ग में बीते दिनों प्राकृतिक आपदा से जन जीवन प्रभावित हुआ है। वहा फंसे लोगों का रेस्क्यू किया जा रहा है। राहत और बचाव के कार्य युद्ध स्तर पर किया जा रहा है। जिला प्रशासन एनडीआरएफ सेना और अन्य सुरक्षा टीम बचाव कार्य कर रही है। धाम में फंसे लोगों को हैली सेवा के माध्यम से सुरक्षित स्थानों में भेजा जा रहा है।

पिछले तीन साल में16 हजार युवाओं को नौकरी:

मुख्यमंत्री ने कहा कि हमारी सरकार ने पिछले तीन साल में बिना किसी भेदभाव, बिना किसी पेपर लीक, बिना किसी रिश्वत या सिफारिश के 16 हजार युवाओं को सरकारी नौकरी दिये जाने का कार्य किया है। राज्य सरकार व शिक्षा के क्षेत्र में गुणवत्ता बढ़ाये जाने के लिये हमेशा प्रयत्नशील रही है तथा हर क्षेत्र में हर वर्ग के लोगो के विकास के लिये प्रतिबद्ध है। आज हमारी सरकार ने नकल माफियाओं के विरुद्ध सख्त नकल विरोधी कानून का प्रावधान किया है।

इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने रामनगर में मीडिया सेंटर बनाने,पेयजल के 40 नलकूपों को उर्जायुक्त किये जाने,पालिका इलाकों में नई सीवर लाइन, बालिका संकाय में कक्षा कक्ष निर्माण और महा विद्यालय के खेल मैदान को बेहतर बनाने की घोषणा की।

मुख्यमंत्री ने रामनगर में समाज सेवा और सामाजिक कार्यों में अपना योगदान देने वाले पांच समाज सेवियों को सम्मानित किया।

इस दौरान रामनगर विधायक दीवान सिंह बिष्ट, छात्र संघ अध्यक्ष पीयूष जोशी, जिलाधिकारी वंदना सिंह, एसएसपी पीएन मीणा, एडीएम शिव चरण द्विवेदी, सहित कई पदाधिकारी छात्र छात्राये मौजूद रहे।

(Udaipur Kiran) / राजेश कुमार / प्रभात मिश्रा

Most Popular

To Top