RAJASTHAN

आजादी का अमृत महोत्सव में 13 तक राज्यभर में कई कार्यक्रमों का आयाेजन

‘हर घर तिरंगा’ अभियान

जयपुर, 3 अगस्त (Udaipur Kiran) । आजादी का अमृत महोत्सव के अन्तर्गत 13 अगस्त तक राज्यभर में विभिन्न कार्यक्रमाें का आयाेजन किया जाएगा। इसके तहत 13 अगस्त तक ‘हर घर तिरंगा’ गतिविधियां आयोजित होगी, जिसमें तिरंगा यात्रा, तिरंगा कंसर्ट, तिरंगा ट्रिब्यूट, तिरंगा शपथ आदि शामिल है।

अभियान में जनभागीदारी बढ़ाने के लिए केन्द्रीय संस्कृति मंत्री गजेन्द्र सिंह शेखावत ने सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों को पत्र लिखा है। शेखावत ने मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा को भी पत्र लिखा है। इसमें बताया कि अगस्त 2022 में ‘हर घर तिरंगा’ अभियान में 23 करोड़ घरों पर झंडारोहण किया गया तथा छह करोड़ से ज्यादा लोगों ने तिरंगे के साथ सेल्फी लेकर अपलोड की। इसी प्रकार अगस्त 2023 में 10 करोड़ से ज्यादा लोगों ने ‘हर घर तिरंगा’ अभियान की वेबसाइट पर सेल्फी अपलोड की है। उन्होंने इस वर्ष इस अभियान को और व्यापक ढॅंग से आयोजित करने की बात कही। आगामी 13 से 15 अगस्त यह अभियान चलेगा।

पत्र में लिखा गया कि आमजन को जागरूक करें कि इस अवधि में अपने घर, प्रतिष्ठान, कार्यालय आदि पर झंडारोहण कर सेल्फी लें तथा इसे www.harghartiranga.com पर अपलोड करें। इसमें जन भागीदारी बढ़ाने के लिए आगामी 2 से 13 अगस्त तक ‘हर घर तिरंगा’ गतिविधियां आयोजित होगी जिसमें तिरंगा यात्रा, तिरंगा कंसर्ट, तिरंगा ट्रिब्यूट, तिरंगा शपथ आदि शामिल है। तिरंगा ट्रिब्यूट में स्वाधीनता सेनानियों, उनके परिजन तथा अन्य बहादुरों को सम्मानित किया जायेगा। सभी राज्यों के तिरंगा कैनवास को एक साथ जोड़कर लाल किला, नई दिल्ली में आयोजित होने वाले स्वाधीनता दिवस, 2024 समारोह में प्रदर्शित किया जाएगा।

(Udaipur Kiran) / रोहित / संदीप

Most Popular

To Top