Uttar Pradesh

साइबर सिक्योरिटी की बारीकियों से लैस होंगे सीएसजेएमयू के छात्र

साइबर सिक्योरिटी की बारीकियों से लैस होंगे सीएसजेएमयू के छात्र

-कुलपति की पहल पर आईआईटी कानपुर के C3i Hub ने तैयार किया प्रोग्राम माड्यूल

कानपुर, 03 अगस्त (Udaipur Kiran) । छत्रपति शाहू जी महाराज विश्वविद्यालय (सीएसजेएमयू) परिसर और सबद्ध महाविद्यालयों के छात्रों को साइबर सुरक्षा की जानकारियों से लैस किया जायेगा। यह पहल कुलपति प्रो. विनय कुमार पाठक के मार्गदर्शन में शुरू किया जा रहा है। विश्वविद्यालय के इस पहल से आने वाले समय में परिसर और संबद्ध महाविद्यालयों में अध्ययन करने वाले सभी छात्र साइबर सिक्योरिटी के समस्त बारीकियों से वाकिफ होंगे। इस पाठ्यक्रम से संबंधित एक कार्यशाला का आयोजन डीन एकेडमिक डॉ बृष्टि मित्रा और निदेशक महाविद्यालय विकास परिषद डॉ. राजेश कुमार द्विवेदी की अगुवाई में सेंटर फार एकेडमिक के एकेडमिक काउंसिल हाल में किया गया।

मीडिया प्रभारी डॉ विशाल शर्मा ने शनिवार को बताया कि आगामी 10 अगस्त से यह पाठ्यक्रम हर छात्र के कम्प्यूटर, लैपटॉप, टैबलेट आदि सिस्टम पर शुरू हो जायेगा। आईआईटी कानपुर के C3i Hub से तैयार किये गये इस पाठ्यक्रम के कन्विनर आनंद हांडा होंगे। हांडा की टीम पूरे आठ माड्यूल में निर्मित पूरे पाठ्यक्रम को संचालित करने का कार्य करेगी। खास बात यह है कि पूरा पाठ्यक्रम हिन्दी मीडियम के छात्रों के मद्देनजर निर्मित किया गया और टेक्निकल व नॉन टेक्निकल दोनों विधाओं के विद्यार्थी आसानी इस पाठ्यक्रम का अध्ययन कर सकेंगे। इसी कारण साइबर सिक्योरिटी का 3 क्रेडिट वाला यह पाठ्यक्रम बीए, बीएससी और बीकाम, बीएजेएमसी, बीएएलएलबी समेत सभी स्नातक पाठ्यक्रमों के छात्रों को पढ़ना अनिवार्य कर दिया गया है। तकनीकी के साथ नेटवर्क की समस्याओं से जुड़े तमाम सवालों के समाधान के लिए अभी से प्रयास कर दिये गये हैं।

डॉ बृष्टि मित्रा ने बताया 10 अगस्त से यह पाठ्यक्रम अभी स्नातक तृतीय सेमेस्टर के छात्रों के लिए ही उपलब्ध होगा। बाद में प्रवेश प्रक्रिया पूरी होने पर इसे प्रथम सेमेस्टर के छात्रों के लिए भी लागू किये जाने की योजना है। सीडीसी डॉ राजेश कुमार द्विवेदी ने बताया कि साइबर सुरक्षा का यह पाठ्यक्रम सभी छात्रों के वोकेशनल प्रोग्राम के रुप में परीक्षा में शामिल किया जायेगा। इसमें सभी छात्रों को उत्तीर्ण होना अनिवार्य है। इसके लिए कैम्पस के सभी विभागों से तथा महाविद्यालयों से एक-एक कोआर्डिनेटर नियुक्त किया जा चुका है। ये कोआर्डिनेटर पाठ्यक्रम के अध्ययन से लेकर परीक्षा तक के कार्यक्रमों की मॉनीटरिंग करेंगे। इस अवसर पर डीन प्रशासन डॉ सुधांशु पांडिया, डॉ. अनिल कुमार त्रिपाठी, विभिन्न महाविद्यालयों के कोर्स कन्विनर और परिसर स्थित स्कूलों के निदेशक, विभागाध्यक्ष आदि उपस्थित रहे।

(Udaipur Kiran)

(Udaipur Kiran) / अजय सिंह / आकाश कुमार राय

Most Popular

To Top