RAJASTHAN

हरियाली अमावस्या पर उमड़ेगी जन मैदेनी, सांवलियाजी मंदिर व दुर्ग होगा केंद्र, कड़े रहेंगे सुरक्षा के बंदोबस्त

हरियाली अमावस्या को लेकर चित्तौड़ के बाजार में तैयार होते रबड़ी के मालपूए।

चित्तौड़गढ़, 3 अगस्त (Udaipur Kiran) । हरियाली अमावस्या का पर्व रविवार को मनाया जाएगा। इस दिन विभिन्न स्थानों पर मेले भरेंगे। वहीं प्रकृति के बीच जाकर भी लोग हरियाली अमावस्या मनाएंगे। चित्तौड़ दुर्ग व श्री सांवलियाजी मंदिर हरियाली अमावस्या पर पर्यटकों और श्रद्धालुओं के लिए केंद्र रहेंगे। यहां भारी भीड़ उमड़ने की संभावना हैं। वहीं प्रकृति के बीच में भी बड़ी संख्य में लोग जाएंगे। भारी भीड़ उमड़ने और प्राकृतिक स्थानों में झरने और नदी-नालों में होने वाले हादसों की आशंका के चलाते प्रशासन पूरी तरह से अलर्ट है। इसके लिए जिले में विभिन्न स्थानों पर पुलिस बल तैनात किया गया है। इधर, इस बार बाजार में हरियाली अमावस्या का उत्साह फीका दिखाई दे रहा है। मिठाई की दुकानों पर तैयारियां की जा रही है लेकिन बिक्री शुरू नहीं हुई है।

हर वर्ष हरियाली अमावस्या के पर्व को हर्षोल्लास से मनाया जाता है। इस वर्ष हरियाली अमावस्या रविवार को है। ऐसे में हरियाली के बीच भारी भीड़ उमड़ेगी। विश्व विख्यात चित्तौड़ दुर्ग पर करीब एक लाख पर्यटकों के आने की संभावना है। वहीं जिले के प्रख्यात कृष्णधाम श्री सांवलियाजी में दो लाख तक श्रद्धालु आएंगे। ऐसे में दोनों ही स्थानों पर व्यवस्थाएं चाक चौबंद की है। सुरक्षा व्यवस्था पर विशेष ध्यान किया है। पुलिस लाइन से भी अतिरिक्त जाप्ता तैनात किया गया है।

चित्तौड़ दुर्ग पर रविवार को पर्यटकों के काफी संख्या में आने की संभावना एवं पदयात्रियों की सुरक्षा को लेकर यातायात व्यवस्था में बदलाव किया है। सभी प्रकार के वाहनों का दुर्ग पर प्रवेश पूर्ण निषेध रहेगा। वाहनों की पार्किंग के लिए शहर में विशेष स्थान चिन्हित किये गए है।

एसपी सुधीर जोशी ने बताया कि चित्तौड़गढ़ जिले में प्रचुर मात्रा में पर्यटन स्थल होने व पर्यटन की श्रेणी में अग्रणी जिला होने की वजह से रविवार को हरियाली अमावस्या पर जिले के पर्यटन स्थलों पर लोगो की भीड़ अधिक रहेगी। चित्तौड़ दुर्ग विश्व प्रसिद्ध होने से यहां पर्यटक भारी संख्या में वाहन के साथ आएंगे। उनके वाहनों से यातायात व कानून व्यवस्था सुचारू रखने एवं पदयात्रियों की सुरक्षा के लिए यातायात के पुख्ता प्रबंध कर दुर्ग पर वाहनों की आवाजाही प्रतिबंध किया है। वृत्ताधिकारी चित्तौड़गढ़ तेजकुमार पाठक ने बताया कि सभी वाहन पाडनपोल से आगे नहीं जाएंगे। यहां सुबह 7 से रात्रि 10 बजे तक पाडनपोल से दुर्ग पर जाने वाले समस्त प्रकार के वाहनो का आवागमन पूर्ण रूप से बंद रहेगा।

सांवलियाजी में श्रद्धालुओं के लिए पार्किंग की अलग व्यवस्था

सांवलिया सेठ के दर्शन आने वाले श्रद्धालुओं के लिए दर्शन प्रवेश मार्ग यथावत् रखा गया है। दर्शन प्रवेश मार्ग में भी कोई परिवर्तन नहीं किया गया है। श्रद्धालु दर्शनार्थियों की आवागमन सुविधा व मन्दिर व्यवस्थाओं को ध्यान में रखते हुए विभिन्न मार्गों से आने वाले दर्शनार्थियों के लिए अलग-अलग वाहन पार्किंग निर्धारित की है। केवल निर्धारित गेट/मार्ग से ही प्रवेश दिया जाएगा एवं अन्य सभी गेट बन्द रहेंगें। मंदिर प्रशासन ने दर्शनार्थियों से अपील की है कि अपने साथ कीमती सामान, कैमरा, बैग आदि नही लाए। जेबतराशी व चैन स्नेचिंग जैसी घटनाओं से बचने के लिए स्वयं विशेष ध्यान रखें एवं मन्दिर व्यवस्थाओं में अपना सहयोग दें।

महकेगी रबड़ी के मालपुओ की महक

हरियाली अमावस्या मेवाड़ का प्रमुख त्याेहार है। इस दिन घरों में पकवान बना कर हरियाली के बीच जाकर पिकनिक मनाते हैं। इस दिन मालपुए, घेवर, पकोड़े आदि बनते है। शहर के बाजारों में दो दिन पहले ही रबड़ी के मालपुए बनाने का कार्य शुरू हो चुका है। इसकी शहर एवं गांवों में काफी मांग रहती है।

(Udaipur Kiran) / अखिल / संदीप

Most Popular

To Top