RAJASTHAN

रविवार व साेमवार को प्रदेश के अधिकांश हिस्सों में भारी बारिश संभव

रविवार व साेमवार को प्रदेश के अधिकांश हिस्सों में भारी बारिश संभव_file photo

जयपुर, 3 अगस्त (Udaipur Kiran) । दक्षिण-पश्चिमी राजस्थान के ऊपर एक कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है। इसके प्रभाव से प्रदेश के अधिकांश हिस्सों में 4-5 अगस्त को भारी बारिश की संभावना है। अगले 24 घंटों के दौरान जैसलमेर, बाड़मेर, जोधपुर, जालौर व आसपास के जिलों में मध्यम से तेज बारिश होने व कहीं-कहीं भारी बारिश होने की संभावना है। वहीं झारखंड के ऊपर बना कम दबाव का क्षेत्र तीव्र होकर डीप डिप्रेशन में परिवर्तित हो चुका है। इसके आगामी 48 घंटों में एमपी से होते हुए पूर्वी राजस्थान की ओर आगे बढ़ने की संभावना है।

मौसम विभाग केंद्र के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया कि 4-5 अगस्त को इस तंत्र का राज्य में सर्वाधिक प्रभाव रहने तथा अधिकांश भागों में मानसून गतिविधियों में बढ़ोतरी होगी। कोटा, उदयपुर, अजमेर संभाग के कुछ भागों में भारी बारिश व कहीं-कहीं अतिभारी बारिश होने की संभावना है। 4 अगस्त को कोटा संभाग के जिलों में एक दो स्थानों पर अत्यंत भारी बारिश होने की संभावना है। 5-6 अगस्त को उदयपुर, अजमेर, जोधपुर व बीकानेर संभाग के कुछ भागों में मध्यम से तेज बारिश व कहीं-कहीं भारी व कहीं-कहीं अतिभारी बारिश होने की संभावना है।

जयपुर सहित एक दर्जन से अधिक शहरों में बारिश

शनिवार को जयपुर सहित प्रदेश के एक दर्जन से अधिक शहरों में हल्की से मध्यम बारिश दर्ज की गई। जयपुर के अलावा अजमेर, भीलवाड़ा, सीकर, कोटा, चित्तौड़गढ़, डबोक, बाड़मेर, जैसलमेर, जोधपुर, डूंगरपुर, जालौर, सिरोही सहित कुछ अन्य स्थानों पर बारिश दर्ज की गई। सबसे ज्यादा बारिश बाड़मेर के रामसर में 61 मिलीमीटर दर्ज की गई। अजमेर के अराई में 45 मिलीमीटर बारिश हुई। जयपुर के दिन और रात के तापमान में उछाल देखने को मिला। जयपुर के दिन के तापमान में 3 डिग्री से ज्यादा उछाल आया। जयपुर का अधिकतम तापमान 32.6 और न्यूनतम तापमान 25.8 डिग्री दर्ज किया गया। जयपुर में दिनभर हल्के से मध्यम बादल छाए रहे और बीच-बीच में तेज धूप भी खिली।

चार अगस्त को बारिश को लेकर अलर्ट

रेड अलर्ट

कोटा, बारां और झालावाड़

ऑरेंज अलर्ट

बूंदी, चित्तौड़गढ़, भीलवाड़ा, डूंगरपुर, बांसवाड़ा, प्रतापगढ़, उदयपुर, राजसमंद, पाली, सिरोही और जोधपुर

यलो अलर्ट

सवाईमाधोपुर, टोंक, जयपुर, अजमेर, नागौर, बीकानेर, जालौर और बाड़मेर

(Udaipur Kiran) / राजेश / संदीप

Most Popular

To Top